Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, हर दिन इतनी मूंगफली खाना है ठीक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1355703

Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, हर दिन इतनी मूंगफली खाना है ठीक

Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने के कई फायदे हैं. इससे खाँसी-जुकाम से राहत मिलती है. सांस लेने की तकलीफ दूर होती है. मूंगफली के रोजाना इस्तेमाल से वह सभी फायदे मिलते हैं जो बादाम (Almond) खाने से मिलते हैं.

 

Benefits Of Peanuts: मूंगफली खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, हर दिन इतनी मूंगफली खाना है ठीक

Benefits Of Peanuts: मूंगफली किसी भी मौसम में खाना बेहतर है. इन दिनों मौसम बदल रहा है. ऐसे में मूंगफली आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. मूंगफली (Peanuts) कई गुणों से भरपूर है इसलिए इसे गरीबों का ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) भी कहा जाता है. आइए जानते हैं बादाम के गुणों से भरपूर मूंगफली के फायदे.

मूंगफली खाने का सही वक्त

चूंकि मूंगफली गर्म होती है और यह सर्दियों में बाजार में आती है इसलिए इसे खाने का सबसे अच्छा मौसम सर्दी ही है. लेकिन बदलते मौसम में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. मूंगफली में न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इससे जिस्म को तवानाई (Energy) मिलती है. 

खराब कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है

मूंगफली में थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन और पेंटोथेनिक एसिड होता है, मूंगफली में प्रोटीन, चिकनाई और शर्करा पाई जाती है. इसमें मोनो इनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि एलडीएल या खराब कोलस्‍ट्रॉल को कम कर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ें: रद्द हुआ Johnson Baby पाउडर बनाने का लाइसेंस, इन मानकों पर नहीं उतरा खरा

दिल की बीमारी रहती है दूर

मूंगफली खाने से दिल (Heart) की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रोजाना मूंगफली खाने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है. 

बालों के लिए फायदेमंद

मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. मूंगफली में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा (Skin) को कोमल और नम बनाए रखता है

ज्यादा मिकदार से होगा नुकसान

अगर आप मूंगफली का इस्तेमाल करते हैं तो ख्याल रखें कि इसकी ज्यादा मिकदार आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है. इसलिए उचित मात्रा में ही मूंगफली का इस्तेमाल करें. जानकार बताते हैं कि एक दिन में किसी शख्स को एक मुट्ठी मूंगफली का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

नोट: यह लेख लोगों की जानकारी और जागरूकता के लिए लिखा गया है. आर्टिकल में लिखी किसी भी बीमारी के बारे में अगर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो अपने डॉक्टर से मिलें.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news