Constipation Remedies: अगर कब्ज की समस्या बन गई है जी का जंजाल, तो रोजाना खाना शुरू कर दें यह रामबाण फल
Advertisement

Constipation Remedies: अगर कब्ज की समस्या बन गई है जी का जंजाल, तो रोजाना खाना शुरू कर दें यह रामबाण फल

Constipation Remedies: अगर आपको कब्ज की समस्या है तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जो आपके कब्ज की समस्या को कुछ ही दिनों में दूर कर देगा.

Constipation Remedies: अगर कब्ज की समस्या बन गई है जी का जंजाल, तो रोजाना खाना शुरू कर दें यह रामबाण फल

Anjeer Ke Fayde: कब्ज की समस्या काफी आम है. इस दिक्कत से ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में बहुत से लोग परेशान हैं. कब्ज का इलाज (Kabj ka ilaj) कई घरेलू चीजों से किया जाता है. लेकिन इनमें से कोई नुस्खा कारगर होता है और कोई नहीं. अगर बात करें कब्ज होने के कारण की तो यह दिक्कत कई बार किसी खास पेट की बीमारी से भी हो जाती है. ऐसे में डॉक्टर से कब्ज होने के कारण का चेकअप कराना बेहद जरूरी है. आपको बता दें ज्यादातर मामलों में ये दिक्कत खानपान में कमी के कारण होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने वाले हैं जिसे कब्ज के रामबाण इलाज (constipation remedies) के तौर पर जाना जाता है. तो चलिए जानते हैं.

कब्ज में अंजीर है बेहद उमदाह चीज

आपको जानकर हैरानी होगी कि कब्ज के मरीजों के लिए अंजीर बेहद उमदाह चीज मानी जाती है. आयुर्वेद के हिसाब से देखें तो अंजीर में लेक्सेटिव यानी विरेचण गुण होता है. इसे रात में भिगोकर सुबह खाया जाए तो यह कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण से कम नहीं है. वहीं इस बात को साइंस भी सही ठहराता है. साइंस के अनुसार अंजीर में अच्छी मात्रा में फायबर मिलता है. जिसकी वजह से यह कब्ज को दूर करने का काम करता है.

अंजीर के फायदे (Anjeer Benefits)

दिल के लिए फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि अंजीर दिल के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. ऐसा देखा गया है कि अंजीर खाने से दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है. 83 लोगों पर 3 हफ्तों के लिए की गई एक स्टडी में देखा गया कि सही डाइट से साथ रोजाना अंजीर लेने से उनका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हुआ है.

स्किन के लिए फायदेमंद

आपको बता दें कि अंजीर स्किन के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें पाए जाने वाले खास कंपाउंड स्किन को कई बीमारियों से बचाते हैं और निखार लाते हैं. आप रोजाना एक अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

ध्यान रहे अंजीर का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. अगर आपको दस्तों की समस्या हो रही है तो इसके सेवन से बचें. गर्भवती महिलाएं भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस फल का सेवन ना करें.

Trending news