Benefits of Yoga: क्या सचमुच योग से होता है लाभ? जानिए क्या कहता है विज्ञान
Advertisement

Benefits of Yoga: क्या सचमुच योग से होता है लाभ? जानिए क्या कहता है विज्ञान

Yoga benefits: 'योग शरीर के लिए लाभ पहुंचाने का काम करता है'. ऐसा दावा सभी करते हैं लेकिन इसके लेकर साइंस क्या कहता है, इस बात का कम लोगों को ही पता है. आज हम आपको बताएंगे कि योग को लेकर विज्ञान क्या कहता है.

Benefits of Yoga: क्या सचमुच योग से होता है लाभ? जानिए क्या कहता है विज्ञान

Yoga benefits: रोजाना योग करा करो! यह सलाह हर कोई देता है. शरीर में किसी भी तरह की कोई दिक्कत हो जाए लोग योग करने की सलाह कहीं ना कहीं दे ही देते हैं. क्या सचमुच योग करने से शरीर को लाभ मिलता है? चलिए हम आपको बताते हैं कि योग के बारे में साइंस का क्या मानना है.

योग करने के फायदे

स्ट्रैस को दूर करता है

आपको बता दें योग करने से स्ट्रेस लेवल में कमी आती है. इस बात को साइंस भी मानता है. ध्यान लगाने और आसन करने से स्ट्रेस कम हो जाता है. आपको बता दें ज्यादा स्ट्रेस शरीर में कई बीमारियों को दावत देता है.

डिप्रेशन से निपटने में मददगार

आपको जानकर हैरानी होगी कि योग दिमागी स्वास्थ को दूर करने का काम करता है. 2017 में हुई एक स्टडी के मुताबिक योगा डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है. जिन लोगों को डिप्रेशन की दिक्कत है उन लोगों को श्वास-आधारित योग और आसन डिप्रेशन करना चाहिए.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

जिन लोगों की इम्यूनिटी कम होती है वह लोग ज्यादा बीमार पड़ती हैं. कई स्टडी में देखा गया है कि रोजाना योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. इसके अलावा योग सूजन और जलन कम करने का काम भी करता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद है योगा

आज कल के दौर में हार्ट की समस्याएं काफी आम है. लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक काफी आम हो गए हैं. ऐसे में योगा काफी लाभदायक है. रोजाना प्राणायाम करने से दिल स्वस्थ रहता है. इस दावे को लेकर तकरीबन 1400 स्टडीज हो चुकी है.

नींद नहीं आती है तो करें योग

जिन लोगों को नींद की दिक्कत रहती है उन लोगों को रोजाना योग करना चाहिए. योग करने से दिमाग शांत रहता है और नींद सही आती है. जिन लोगों को नींद की दिक्कत रहती है उन्हें सोने जाने से पहले 'योग निंद्रा' करनी चाहिए

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Live TV

Trending news