UPI Payment: बिना इंटरनेट कहीं भी ऐसे करें पेमेंट, UPI 123Pay करेगा मदद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1386930

UPI Payment: बिना इंटरनेट कहीं भी ऐसे करें पेमेंट, UPI 123Pay करेगा मदद

UPI 123Pay: इंटरनेट की कमी की वजह से पेमेंट करने के लिए अब आपको अपने दोस्तों से हॉट्सपॉट मांगने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि UPI 123Pay के ज़रिए आप बिना इंटरनेट के भी पे कर सकते हैं.

UPI Payment: बिना इंटरनेट कहीं भी ऐसे करें पेमेंट, UPI 123Pay करेगा मदद

UPI 123Pay: RBI ने कुछ वक्त पहले UPI Lite लॉन्च किया था. इतना ही नहीं RBI ने आम जनता की सहुलत के लिए एक ऐसी खास सुविधा को भी शुरू किया जिसकी मदद से यूज़र बिना इंटरनेट के भी यूपीआई के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं. इस खास सुविधा का नाम है UPI 123PAY

यह भी पढ़ें: ब्रा, पैंटी में इस तरह छिपाकर लाई लाखों का सोना, तलाशी लेते वक्त पुलिस हुई हैरान

 

यूपीआई 123 पे के लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं

बता दें कि लोगों के बीच यूपीआई 123 पे और यूपीआई लाइट को लेकर कंफ्यूज़न है तो आज हम आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई लाइट सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत पड़ती है तो वहीं अगर कोई यूज़र यूपीआई 123 पे का इस्तेमाल करता है तो इसके लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. यूपीआई को शुरू करने के पीछे का मकसद कैश लेनदेन को कम करना था. UPI Payment के लिए तो स्मार्टफोन की जरूर पड़ती है लेकिन अब भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है.

यह भी पढ़ें: 5 साल बाद निकाली महिला के पेट से कैंची, डिलीवरी के दौरान डॉक्टर से हो गई थी बड़ी चूक

ऐसे ही लोगों की मदद के लिए रिजर्व बैंक ने UPI 123PAY सर्विस को शुरू किया था.  इस सर्विस का इस्तेमाल फीचर फोन पर भी किया जा सकता है, यानी फीचर फोन पर भी UPI Payment आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

यूपीआई 123 पे से पेमेंट के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस

1) बता दें कि सबसे पहले आपको यूपीआई 123 पे सुविधा के साथ अपने बैंक अकाउंट को जोड़ना होगा और ऐसा करने के लिए आपको 08045163581, 08045163666 या फिर 6366200200 पर कॉल करने की ज़रूरत है. बता दें कि ये तीनों ही आईवीआर नंबर्स हैं.

यह भी देखें: बच्चों के ब्राइट फ्यूचर के लिए ये विदेशी यूनिवर्सिटीज़ हैं बेहतर, देखें लिस्ट

2) इसके बाद आप डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर अपना यूपीआई पिन नंबर जनरेट कर लें.

3) आईवीआर नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन्स सुनाई देंगे, इन्हें ध्यान से सुने. आप मनी ट्रासफर (Money Transfer) से लेकर बिल पैमेंट तक जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे.

4) मनी ट्रांसफर करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति का नंबर जोड़ना होगा और फिर जितने पैसे आप भेजना चाहते हैं उतनी राशि डालकर अपना पिन नंबर दर्ज करना होगा.

5) ऐसा करने से आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और सामने वाले व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे.

इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news