भारत में बंद होंगे 12000 से सस्ते चीनी मोबाइल, अंबानी को मिलेगा बड़ा फायदा, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1295014

भारत में बंद होंगे 12000 से सस्ते चीनी मोबाइल, अंबानी को मिलेगा बड़ा फायदा, जानिए कैसे

Chinese Smartphones: चीन के खिलाफ भारत सरकार एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. दरअसल खबर यह आई है कि चीन को वे स्मार्टफोंस भारत में बंद हो जाएंगे जिनकी कीमत 12 हजार रुपये से कम है. आखिर इसके पीछे वजह क्या है. पढ़िए

File PHOTO

Chinese Mobile Ban: चीन को झटका देने के लिए भारतीय सरकार ने नया प्लान बनाया है. बताया जा रहा है कि सरकार जल्द ही हिंदुस्तान में उन चीनी मोबाइल फोंस पर पाबंदी की तैयारी कर रही है जिनकी कीमत 12 हजार रुपये से कम है. ब्लूमबर्ग के हवाले से कहा जा रहा है कि सरकार लावा और माइक्रोमैक्स जैसी हिंदुस्तानी कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रही है. 

क्या है चीनी मोबाइल पर पाबंदी की वजह

दरअसल भारत दुनियाभर में स्मार्टफोंस का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है. इतनी बड़ी मार्केट होने के बावजूद भारतीय कंपनियां यहां अपने पांव नहीं जमा पा रही हैं. इस बाजार पर पूरी तरह चीनी मोबाइल फोन का कब्जा है. लेकिन भारतीय सरकार भारतीय कंपनियों को यहां मजबूती मुहैया कराना चाहती है. 

यह भी देखिए:
ईरान के इस आइस्क्रीम वाले एड पर क्यों हो रहा है विरोध; वजह जान रह जाएंगे हैरान

चीनी कंपनियों की टूट जाएगी कमर

कहा जा रहा है कि भारत सरकार इस सिलसिले में जल्द ही फैसले का ऐलान कर सकती है. ऐलान के बाद से चीनी मोबाइल कंपनियों को बड़ा झटका लगना तय है. Xiaomi, Redmi, Realme, Vivo, Oppo, Poco जैसी कंपनियां भारतीय बाजार में अपना बहुत बड़ा हिस्सा नहीं बेच पाएंगी. क्योंकि यह कंपनियों लो बजट में मोबाइल मुहैया कराती हैं.  हालांकि एप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों को सरकार के इस फैसले से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. क्योंकि ये कंपनियां इस बजट के फोन ना के बराबर ही बनाती हैं. 

अंबानी को पहुंचेगा बड़ा फायदा

इसके अलावा सरकार के इस कदम के पीछे एक वजह और वजह भी बताई जा रही है. वो यह कि रिलाइंस जियो भी बहुत जल्द बाजार में 12 हजार रुपये से कम कीमत में 5G स्मार्ट फोंस उतारने वाली है. खबरों के मुताबिक इस साल के आखिर तक भारत में अंबानी की जियो कंपनी 5जी फोंस लॉन्च करने जा रही है. ऐसे में कुछ लोगों का यह भी मानना है कि सरकार चीनी मोबाइल फोंस पर इसलिए पाबंदी लगाना चाहती है. इससे भारतीय कंपनियों को ज्यादा फायदा होगा. 

यह भी देखिए:
'लाल सिंह चड्ढा' बॉयकॉट के बीच एडवांस बुकिंग ने किया हैरान, फिल्म का हुआ ये हाल

डोकलाम झड़प के बाद से चीन को झटके दे रही सरकार

जबसे डोकलाम में भारत और चीनी फौजियों के बीच झड़प हुई है और भारत के कुछ फोजी शहीद हुए हैं तभी से चीन पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा है. इससे पहले तकरीबन 350 चीनी ऐप्स को हिंदुस्तान में बैन कर चुका है. साल 2020 में डोकलाम में हुई झड़प में दर्जनभर से ज्यादा हिंदुस्तानी फौजी शहीद हो गए थे. 

WATCH VIDEO

Trending news