जब Kishore Kumar ने लड़की की आवाज में गाया गाना, लता मंगेशकर को किया था रिप्लेस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1809603

जब Kishore Kumar ने लड़की की आवाज में गाया गाना, लता मंगेशकर को किया था रिप्लेस

Kishore Kumar: किशोर कुमार ने एक बार लड़की की आवाज में गाना गाय था. उन्होंने लता मंगेशकर की आवाज में गाना गाकर उन्हें रिप्लेस कर दिया था. 

जब Kishore Kumar ने लड़की की आवाज में गाया गाना, लता मंगेशकर को किया था रिप्लेस

Kishore Kumar: किशोर कुमार का नाम लेते ही उनके कई गाने लोगों के जहन में नाचने लगते हैं. वह न सिर्फ बॉलीवुड के बेहतरीन गायक थे बल्कि बेहतरीन अदाकार भी थे. वह आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन अपने गानों की वजह से वह लोगों के दिलों में जिंदा हैं. किशोर कुमार बॉलीवुड की ऐसी शख्सियत हैं जिनके कई किस्से आम हैं. यह किस्से किसी फिल्मी ड्रामे से कम नहीं हैं. 

लड़की की आवाज में गाया

किशोर दा कमाल के गायक थे. उनकी गायकी के किस्से बताने वाले बताते हैं कि वह अपनी आवाज में गाते ही थे, वह लड़कियों की आवाज में भी गा सकते थे. एक बार ऐसा हुआ कि किशोर कुमार ने लता मंगेशकर का गाना हूबहू लड़की की आवाज में गा दिया था. यह किस्सा फिल्म 'हाफ टिकट' का है. इस फिल्म के गाने 'आके सीथी लगी दिल पे तीखी नजरिया' को किशोर कुमार और तला मंगेशकर को गाना था. लेकिन जब इस गाने को रिकॉर्ड करना था तो लता मंगेशकर किसी काम से बाहर गई हुई थीं. लेकिन सलील चौधरी गाने को जल्दी से रिकॉर्ड करना चाहते थे. 

लड़की बनकर गाना शूट किया

ऐसे में सलील ने किशोर कुमार के हिस्से की रिकॉर्डिंग करने का फैसला किया. इसी दौरान लता मंगेशकर के हिस्से का गाना भी किशोर कुमार ने लड़की की आवाज में गाया था. इस गाने को प्राण और लड़की बने किशोर कुमार पर फिलमाया गया था. ये गाना काफी अच्छा शूट हो गया था. बाद में इस गाने में लता मंगेशकर की जरूरत नहीं पड़ी. 

रो-रो कर अच्छी की आवाज

एक इंटरव्यू में किशोर कुमार ने बताया है कि उन्हें गाना गाने में कोई मजा नहीं था. वह बेसुरा गाते थे. किशोर कुमार ने ही बताया है कि बचपन में उनकी मां सब्जी काट रही थीं. ऐसे वह दौड़ते हुए मां के पास जाते हैं. इसी दौरान हंसिए से उनका पैर कट जाता है. ऐसे में उन्हें बहुत दर्द होता था. दवा लगाने पर भी उन्हें आराम नहीं मिलता है. इसके बाद वह रोते हैं. कई दिनों तक उनका पैर ठीक नहीं हुआ तो वह कई बार रोए. ऐसे में रोने से उनके वोकल कार्ड्स पर इतना जोर पड़ा कि वह खुद ब खुद सुरीले हो गए. इसके बाद उन्होंने गाना शुरु किया.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news