'Hamare Baarah' पर कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन; कहा "अगर फिल्म रिलीज हुई तो..."
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2282726

'Hamare Baarah' पर कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन; कहा "अगर फिल्म रिलीज हुई तो..."

Hamare Barah Film Ban: 'हमारे बारह' फिल्म आज रिलीज हो रही है. इस फिल्म के नाम पर पहले विवाद हो चुका है. अब इस पर कर्नाटक सरकार ने रोक लगा दी है. सरकार का कहना है कि इस फिल्म के रिलीज होने से विवाद बढ़ जाएगा.

'Hamare Baarah' पर कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन; कहा "अगर फिल्म रिलीज हुई तो..."

Hamare Barah Film Ban: कर्नाटक सरकार ने बॉलीवुड फिल्म 'हमारे बारह' की रिलीज और प्रसारण पर कम से कम दो सप्ताह या अगले आदेश तक रोक लगा दी है. कर्नाटक सरकार ने कहा कि कि अगर राज्य में इस फिल्म को रिलीज करने की इजाजत दी गई तो यह फिल्म सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा दे सकती है. राज्य की कांग्रेस सरकार ने अन्नू कपूर, मनोज जोशी, परितोष त्रिपाठी और पार्थ समथान अभिनीत फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद कई अल्पसंख्यक संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के अनुरोध पर विचार करने के बाद कर्नाटक सिनेमा (विनियमन) अधिनियम, 1964 की धाराओं के तहत यह फैसला लिया है.

बॉम्बे हाई कोर्ट लगा चुका बैन
इससे पहले, बॉम्बे हाई कोर्ट ने दो दिन पहले ही इस बहुप्रतीक्षित फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के बाद इसकी रिलीज पर से रोक हटा दी थी. कोर्ट ने प्रतिवादियों को निर्देश दिया है कि वे कम से कम एक मुस्लिम सदस्य सहित तीन सदस्यों वाली एक समिति बनाएं, जो फिल्म देखें और अपनी रिपोर्ट दें. इसने समिति को केवल फिल्म के विषय और याचिका में किए गए दावों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है.

बदला गया नाम
'हमारे बारह' अपनी बोल्ड कहानी के कारण व्यापक चर्चा का विषय रही है, जो भारतीय सिनेमा में शायद ही कभी दिखाई गई थीम है. फिल्म की बोल्ड कहानी और विचारोत्तेजक थीम ने लोगों का ध्यान खींचा है. पहले 'हम दो हमारे बारह' शीर्षक वाली इस फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के निर्देशानुसार 'हमारे बारह' नाम दिया गया था. निर्माताओं ने एक बयान में कहा, "पहले 'हम दो हमारे बारह' शीर्षक वाली इस फिल्म को सेंसर बोर्ड के निर्देशानुसार "हमारे बारह" नाम दिया गया है और अब इसे 'हमारे बारह' नाम से जाना जाएगा. फिल्म 7 जून को बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है."

एक्टर का बयान
अभिनेता मनोज जोशी ने फिल्म को लेकर उठे विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फिल्म किसी धर्म को निशाना बनाकर नहीं बनाई गई है. एएनआई से बात करते हुए जोशी ने कहा, "मैं एक कलाकार हूं, मैंने यह फिल्म की है, लेकिन कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है. मैं विशेष रूप से यह कह रहा हूं कि यह फिल्म किसी धर्म को निशाना बनाकर नहीं बनाई गई है. आज हमारे देश में महिलाओं के सम्मान को लेकर चर्चा हो रही है. किसी भी समाज में महिलाओं का अनादर नहीं होना चाहिए. महिला कोई वस्तु या चीज नहीं है, उसका सम्मान होना चाहिए, जैसा कि इस भारत भूमि पर होता आया है. दूसरी बात यह कि वह फिल्म शिक्षा, पालन-पोषण, रोजगार, महिलाओं के सम्मान और सशक्तिकरण तथा जनसंख्या जैसे दीगर विषयों पर बात करती है. इसलिए सभी को अपने परिवार के साथ यह फिल्म देखनी चाहिए. 

किसने बनाई फिल्म?
कमल चंद्रा द्वारा निर्देशित "हमारे बारह" का निर्माण राधिका जी फिल्म और न्यूटेक मीडिया एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया है. रवि एस गुप्ता, बीरेंद्र भगत, संजय नागपाल और शिव बालक सिंह को निर्माता के रूप में श्रेय दिया गया है, जबकि त्रिलोकी प्रसाद सह-निर्माता हैं.

Trending news