ISC Class 12 Board Exams 2023: 13 फरवरी से होगा एग्जाम; यहां देखें, कॉमर्स की तैयारी के टिप्स
Advertisement

ISC Class 12 Board Exams 2023: 13 फरवरी से होगा एग्जाम; यहां देखें, कॉमर्स की तैयारी के टिप्स

CISCE ने कहा है कि छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए सीआईएससीई के दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है. परिषद ने परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के के तयशुदा वक़्त से पांच मिनट पहले परीक्षा हॉल में बैठने का निर्देश दिया है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्ली: सीआईएससीई ने आईएससी क्लास 12 बोर्ड परीक्षा 2023 के  डेटशीट का ऐलान कर दिया  है. आईएससी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023, 13 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी. इसके साथ ही CISCE ने ISC Class 12 के साथ छात्रों के लिए कई दिशा-निर्देशों का भी ज़िक्र किया है. परिषद ने परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के के तयशुदा वक़्त से पांच मिनट पहले परीक्षा हॉल में बैठने का निर्देश दिया है. देर से आने वाले सभी उम्मीदवारों को पर्यवेक्षक और परीक्षक को एक संतोषजनक स्पष्टीकरण और कारण देना होगा.

CISCE ने एक बयान में कहा, "असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर, आधे घंटे से ज्यादा  देरी से आने वाले किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा का पेपर नहीं देने दिया जाएगा.  एग्जाम हाल में अगर कोई उम्मीदवार किसी अनुचित साधन में लिप्त पाया जाता है, तो उसे तुरंत परीक्षा हॉल से निष्कासित किया जा सकता है. 2023 बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी के लिए, स्टूडेंट्स CISCE की आधिकारिक  वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.  

(ए) आईएससी कक्षा 12 वाणिज्य तैयारी टिप्स 2023
- अर्थशास्त्र और लेखा जैसे विषय छात्रों को मुश्किल लगते हैं. ISC 12वीं कक्षा की कॉमर्स की तैयारी के लिए छात्रों को इस टिप्स पर काम करना चाहिए, 
- लेखा भाग में, संख्यात्मक प्रश्नों का जवाब  देने की कोशिश करें, क्योंकि वे सबसे स्कोरिंग होते हैं और हल करने में आसान होते हैं.
- एग्जाम  से कम से कम 2 सप्ताह पहले, पाठ्यक्रम को ख़त्म करने की कोशिश करें, और आखिर के  10 दिनों सिर्फ रीविजन करें. 
- साथ ही, वास्तविक बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने के लिए ISC कक्षा 12वीं के पिछले साल के सवालों को हल करें. 
-ISC कक्षा 12 के सैंपल सवालों को हल  करने पर ध्यान दें. क्वेस्चन  बैंक 2022-23 के सैंपल सवालों का अभ्यास करें. 
- पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से और प्रारंभिक चरण में समझना ज़रूरी  है . 
- साथ ही थ्योरी के सवालों के जवाब आसानी से देने के लिए सभी कॉन्सेप्ट को समझें.
- इसके अलावा, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना कभी न भूलें और अच्छी मार्किंग वाले जवाब लिखने के लिए परीक्षकों की टिप्पणियां पढ़ें. 
- मिस्टेक्स से बचने के लिए कॉमनली मेड एरर्स को भी पढ़ें. 
- ज्यादा मार्क्स  हासिल करने के लिए सभी लेखांकन अवधारणाओं को पढ़ें. 

Zee Salaam

Trending news