आदिपुरुष पर घमासान! बदले जाएंगे ये विवादित डॉयलॉग, लेखक ने दी जानकारी
Advertisement

आदिपुरुष पर घमासान! बदले जाएंगे ये विवादित डॉयलॉग, लेखक ने दी जानकारी

Adipurush Controversy Dialogue: आदिपुरुष फिल्म के लेखक मनोज मुंतशिर ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है कि फिल्म के विवादित डॉयलॉग जल्द ही बदल दिए जाएंगे. इस पर आम सहमति बन गई है.

आदिपुरुष पर घमासान! बदले जाएंगे ये विवादित डॉयलॉग, लेखक ने दी जानकारी

Adipurush Controversy Dialogue: आदिपुरुष फिल्म रिलीज होने के बाद खूब चल रही है. लेकिन इस फिल्म के विवादित डॉयलॉग के बारे में बड़ा अपडेट सामने आया है. लेखक मनोज मुंतशिर ने बताया है कि फिल्म कि विवादित डॉयलॉग बदले जाएंगे. नए डॉयलॉक को इसी हफ्ते फिल्म में शामिल किया जाएगा. मनोज मुंतशिर ने ट्विटर पर एक लंबी पोस्ट में इस बारे में जानकारी दी है.

आहत हैं लेखक

मनोज मुंतशिर ने लिखा है कि "रामकथा से पहला पाठ जो कोई सीख सकता है, वो है हर भावना का सम्मान करना. सही या ग़लत, समय के अनुसार बदल जाता है, भावना रह जाती है. आदिपुरुष में 4000 से भी ज़्यादा पंक्तियों के संवाद मैंने लिखे, 5 पंक्तियों पर कुछ भावनाएं आहत हुईं. उन सैकड़ों पंक्तियों में जहां श्री राम का यशगान किया, मां सीता के सतीत्व का वर्णन किया, उनके लिए प्रशंसा भी मिलनी थी, जो पता नहीं क्यों मिली नहीं. मेरे ही भाइयों ने मेरे लिये सोशल मीडिया पर अशोभनीय शब्द लिखे. वही मेरे अपने, जिनकी पूज्य माताओं के लिए मैंने टीवी पर अनेकों बार कवितायें पढ़ीं, उन्होंने मेरी ही माँ को अभद्र शब्दों से संबोधित किया. मैं सोचता रहा, मतभेद तो हो सकता है, लेकिन मेरे भाइयों में अचानक इतनी कड़वाहट कहां से आ गई कि वो श्री राम का दर्शन भूल गये जो हर मां को अपनी मां मानते थे. शबरी के चरणों में ऐसे बैठे, जैसे कौशल्या के चरणों में बैठे हों."

फिल्म के गाने लिखे

उन्होंने आगे लिखा कि "हो सकता है, 3 घंटे की फ़िल्म में मैंने 3 मिनट कुछ आपकी कल्पना से अलग लिख दिया हो, लेकिन आपने मेरे मस्तक पर सनातन-द्रोही लिखने में इतनी जल्दबाज़ी क्यों की, मैं जान नहीं पाया. क्या आपने ‘जय श्री राम’ गीत नहीं सुना, ‘शिवोहम’ नहीं सुना, ‘राम सिया राम’ नहीं सुना? आदिपुरुष में सनातन की ये स्तुतियां भी तो मेरी ही लेखनी से जन्मी हैं.
‘तेरी मिट्टी’ और ‘देश मेरे ’भी तो मैंने ही लिखा है. 

यह भी पढ़ें: Photos: नेहा कक्कड़ ने तलाक की अफवाहों को दिया ब्रेक, हसबैंड संग शेयर की रोमांटिक फोटोज

दर्शकों से कोई शिकायत नहीं

मनोज मुंतशिर ने आहत होकर लिखा है कि "मुझे आपसे कोई शिकायत नहीं है, आप मेरे अपने थे, हैं और रहेंगे. हम एक दूसरे के विरुद्ध खड़े हो गये तो सनातन हार जायेगा. हमने आदिपुरुष सनातन सेवा के लिए बनायी है, जो आप भारी संख्या में देख रहे हैं और मुझे विश्वास है आगे भी देखेंगे."

बदले जाएंगे डॉयलॉग

लेखक ने आगे लिखा कि "ये पोस्ट क्यों? क्योंकि मेरे लिए आपकी भावना से बढ़ के और कुछ नहीं है. मैं अपने संवादों के पक्ष में अनगिनत तर्क दे सकता हूँ, लेकिन इससे आपकी पीड़ा कम नहीं होगी. मैंने और फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक ने निर्णय लिया है, कि वो कुछ संवाद जो आपको आहत कर रहे हैं, हम उन्हें संशोधित करेंगे, और इसी सप्ताह वो फ़िल्म में शामिल किए जाएंगे. श्री राम आप सब पर कृपा करें!.

ये हैं विवादित डॉयलॉग

"1. कपड़ा तेरे बाप का! तेल तेरे बाप का! जलेगी भी तेरे बाप की.
2. तेरी बुआ का बगीचा है क्या जो हवा खाने चला आया.
3. जो हमारी बहनों को हाथ लगाएगा उनकी लंका लगा देंगे.
4. आप अपने काल के लिए कालीन बिछा रहे हैं.
5. मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है."

Zee Salaam Live TV:

Trending news