शेफाली वर्मा ने चेन्नई टेस्ट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली बनीं दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2312495

शेफाली वर्मा ने चेन्नई टेस्ट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली बनीं दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर

Shafali verma fastest double century: भारतीय महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में इतिहास रच दिया है. उन्होंने महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

शेफाली वर्मा ने चेन्नई टेस्ट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली बनीं दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर

Shafali verma fastest double century in women Test history: भारतीय महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में इतिहास रच दिया है. उन्होंने महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शेफाली ने महज 200 गेंदों में डबल सेंचुरी लगाकर महिला क्रिकेट में ये नई उपलब्धि हासिल की है.

इससे पहले महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल के सदरलैंड के नाम दर्ज था. ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने इसी साल फरवरी महीने में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफल ही 248 गेंदों में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था. 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. ऐसे में पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी शेफाली वर्मा उनकी ओपनिंग पार्टनर स्मृति मंधाना को मिली.दोनों सधी हुई शुरुआत की. हालांकि, उन्होंने पिच को समझने के लिए शुरू के ओवर्स में थोड़ा संभलकर खेला, लेकिन इसके बाद वे नहीं रुकीं. स्मृति मंधाना 149 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गईं. हालांकि, इसके बाद शेफाली ने लगातार रन बनाए और महज 113 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया.

शेफाली ऐसा करने वाली बनीं दूसरी भारतीय
दूसरी तरफ से दो लगातार अंतराल में स्मृति और सुभा सथीश के रूप में विकेट गिरे, लेकिन फिर भी वो तेजी से रन बनाती रहीं और 200 गेंदों पर अपना दोहरा शतक जड़ दिया. अपनी पारी के दौरान वर्मा ने 23 चौके और 8 छक्के लगाए. टेस्ट क्रिकेट में डबल  सेंचुरी लगाने के मामले में शेफाली दुनिया की 10वीं महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जबकि भारत की केवल दूसरी क्रिकेटर हैं. भारत की तरफ से इससे 22 साल पहले पूर्व कप्तान मिताली राज ने साल 2002 में दोहरा शतक लगाया था. 

पाकिस्तान के 20 साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त
शेफाली वर्मा ने पहली विकेट के लिए स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 292 रनों की रिकॉर्ड सलामी साझेदारी की. दोनों ने मिलकर पाकिस्तान के 20 साल पुराने ध्वस्त कर दिया. पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच ने साल 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए 241 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की थीं. 

भारतीय टीम मजबूत स्थिति में
बताते चलें कि दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम भारत दौरे पर है,जहां वे फिलहाल सिर्फ एक मैच की टेस्ट सीरीज खेल रही है. खबर लिखे जाने तक भारत 475/4 रन के साथ काफी मजबूत स्थिति में है. क्रीज पर फिलहाल कप्तान हरमनप्रीत और ऋचा घोष मौजूद हैं. 

Trending news