IND vs NZ: रोहित के एक गलत कदम से टूट जाएगा 36 साल का इतिहास, गंभीर की साख भी दांव पर!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2478200

IND vs NZ: रोहित के एक गलत कदम से टूट जाएगा 36 साल का इतिहास, गंभीर की साख भी दांव पर!

IND vs NZ Test:  बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम काफी मजबूत स्थिति में है. अगर मेहमान टीम यह मैच जीत जाता है तो रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर के लिए बहुत बड़ा झटका होगा.  न्यूजीलैंड की टीम 36 साल भारतीय सरजमीं पर एक भी टेस्ट में जीत दर्ज नहीं कर सकी है. फिलहाल भारतीय टीम भी दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को कड़ी टक्कर दे रही है.      

IND vs NZ: रोहित के एक गलत कदम से टूट जाएगा 36 साल का इतिहास, गंभीर की साख भी दांव पर!

IND vs NZ: क्रिकेट में मैदान पर अनहोनी होना कोई नई बात नहीं. किसी भी टीम के कप्तान के द्वारा मैदान पर गलत डिसीजन लेना भी आम बात है.  ऐसा ही कुछ बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया के साथ देखने का मिला, जहां एक गलत फैसला पूरी टीम पर भारी पड़ गया और उनकी 'जग हंसाई' हो रही है. फैसले कभी सही होते हैं तो कभी गलत. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पहले टेस्ट में भी ऐसा ही हुआ, यहां कप्तान रोहित शर्मा का फैसला टीम के लिए गलत साबित हुआ.

दरअसल, बेंगलुरु की पिच को कप्तान साहब ने गलत जज किया और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, जो पूरी टीम पर भारी पड़ गया. पतझड़ की तरह टीम के बल्लेबाज पवेलियन लौटते चले गए, आलम ऐसा था कि 5 भारतीय बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए और पूरी टीम महज 46 रन पर ढेर हो गई. अब न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में उसी पिच पर 402 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है.

गंभीर को लग सकता बड़ा झटका
भारतीय कप्तान के एक फैसले की वजह से  36 साल पुराना इतिहास पलटता हुआ दिख रहा है. अगर ऐसा हुआ तो यकीनन हेड कोच गौतम गंभीर के लिए बहुत बड़ा झटका होगा. रोहित ने भी फैसले को गलत मानते हुए एक्सेप्ट किया है कि उनसे पिच को पढ़ने में भूल हुई.

क्या टूट जाएगा 36 साल का पुराना रिकॉर्ड?
क्या है  36 साल पुराना इतिहास? इसमें कोई दो राय नहीं कि टॉस जीतकर रोहित शर्मा का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला टीम इंडिया के लिए गलत निर्णय साबित हुआ. उनके इस फैसले ने अब 36 साल के इतिहास को पलटने की उम्मीद जगा दी है.  यहां 36 साल के इतिहास से मतलब न्यूजीलैंड के भारत में टेस्ट मुकाबले जीतने से है.

दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय जमीन पर आखिरी बार टेस्ट मैच 36 साल पहले साल 1988 में जीता था. अब, मेहमान टीम के पास मौका है भारत के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर एक यादगार जीत दर्ज करने का. न्यूजीलैंड इस वक्त बेंगलुरु टेस्ट में काफी मजबूत स्थिति में है.

एक तो टीम इंडिया के नाम अपने ही घर में टेस्ट मैच में 46 रन पर लुढ़कने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. अब ऊपर से 36 साल बाद भारत में अगर न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट मैच भी जीत लिया तो हेड कोच गंभीर की कोचिंग में वो सब होता हुआ दिखेगा, जो इससे पहले कभी नहीं दिखा था. यानी ऐसे में गंभीर पर भी सवाल उठना लाजमी है.

क्या भारत फिर करेगा कमाल?
हालांकि, टीम इंडिया के पास अभी भी एक पारी है. बेंगलुरु टेस्ट में अभी काफी खेल भी बचा हुआ है. मगर, टीम इंडिया को एक बड़ी हार से बचने के लिए दमदार प्रदर्शन करना होगा और ऐसा टीम इंडिया कई बार पहले भी कर चुकी है. फिलहाल भारतीय टीम न्यूजीलैंड  175 से पीछे चल रही है. क्रीज पर अर्धशतक और विराट कोहली 43 रन बनाकर डटे हुए हैं. 

Trending news