IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन की फेहरिस्त में बनाई जगह
Advertisement

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन की फेहरिस्त में बनाई जगह

Ranchi Test: यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में अब तक 103 के शानदार औसत और 78.32 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ दो शतक और दो अर्धशतक लगाते हुए 618 रन बनाए हैं. एक टेस्ट सीरीज में जायसवाल 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले टीम इंडिया के 5वें बल्लेबाज भी बन गए हैं.

 

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन की फेहरिस्त में बनाई जगह

Yashasvi Jaiswal 600 Runs: रांची टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के युवा ऑपनर ने इतिहास रच दिया. जायसवाल ने जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 73 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इसी के साथ वह एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले टीम इंडिया के 5वें बल्लेबाज बन गए.

पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जायसवाल ने चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अब तक 103 के शानदार औसत और 78.32 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ दो शतक और दो अर्धशतक लगाते हुए 618 रन बनाए हैं. इससे पहले यह कारनामा 4 भारतीय बल्लेबाजों ने किया है, जिसमें दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई का नाम शामिल हैं.

जायसवाल की नजर गावस्कर के रिकॉर्ड पर
सुनील गावस्कर ने साल 1971 और 1978 में एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं. जबकि विराट कोहली ने तीन बार यह कारनाम किया है. उन्होंने साल 2014, 2016, 2017 में छह सौ ज्यादा रन बनाए हैं. जबकि दिलीप सरदेसाई ने साल 1971 और राहुल द्रविड़ ने साल 2002 में एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं. जायसवाल एक टेस्ट सीरीज में साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर के 774 रनों के अजेय रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए मुहाने पर खड़ा है. वह इतिहास की किताबों में एक नया अध्याय को जोड़ने से सिर्फ 156 रन दूर हैं.

रांची टेस्ट के दूसरे दिन जायसवाल ने एक साल में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे टेस्ट छक्कों के वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. जायसवाल ने महज पांच मैचों में 23 छक्के लगाकर दिग्गज खिलाड़ी के रिकॉर्ड को ब्रेक कर दिया. 

दिग्गजों की फेहरिस्त में बनाई जगह
जयसवाल ने खुद को सर डॉन ब्रैडमैन, सर गारफील्ड सोबर्स, ग्रीम स्मिथ, जॉर्ज हेडली और नील हार्वे जैसे दिग्गजों की फेहरिस्त में जगह बना ली है, जिन्होंने 23 साल की उम्र से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं.

Trending news