रोहित के पास लगातार 9वीं सीरीज जीतने का मौका, देखिए मैच से जुड़े कुछ खास आंकड़े
Advertisement

रोहित के पास लगातार 9वीं सीरीज जीतने का मौका, देखिए मैच से जुड़े कुछ खास आंकड़े

India Vs Australia 3rd T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला जाना है. अगर भारत यह सीरीज जीत जाता है तो रोहित शर्मा लगातार 9 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लेंगे. 

File PHOTO

हैदराबाद: भारतीय टीम ने तीन टी-20 मैचों के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रोलिया को 6 विकेट से शिकस्त देकर 1-1 से बराबरी कर ली है. अब भारतीय टीम 25 सितंबर को सीरीज़ कब्ज़ाने के इरादे से उतरेगी. नागपुर में हुए दूसरे मुकाबले में बारिश ने अपना पूरी जोर लगाया लेकिन फिर भी 8-8 ओवरों का मैच हुआ. रोहित शर्मा ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाकर 90 रन बनाए. जवाब में भारत ने 7.2 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान के साथ 92 रन बनाए. 

दोनों टीमें निर्णायक मुकाबले के लिए हैदराबाद आएंगी जहां सीरीज का आखिरी मैच रविवार को खेला जाएगा. बतौर कप्तान रोहित शर्मा के पास लगातार नौवीं सीरीज जीतने का मौका होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया भारत को घर पर दूसरी बार सीरीज हराने वाली पहली टीम बनने बन सकती है. दोनों टीमों के पास कुछ कर दिखाने का बेहतरीन मौका है लेकिन इसके लिए हैदराबाद के मौसम को उनपर मेहरबान रहना होगा. आइए हम नजर डालते हैं इस करो या मरो वाले मैच से जुड़े महत्वपूर्ण आंकड़ों पर.

मुख्य स्पिनर बनने की राह पर निकल पड़े अक्षर
रवींद्र जडेजा के जख्मी होने के बाद एकादश में शामिल किए गए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल अपनी काबिलियत साबित कर धीरे-धीरे टी20 टीम के अहम स्पिनर बनते जा रहे हैं. अहम तौर पर पावरप्ले में शिकार करते हुए उन्होंने इस सीरीज में किफायती गेंदबाजी की है. उनकी खासियत यह है कि वह इनिंग में कभी भी गेंदबाजी कर सकते हैं और उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की इकॉनमी सिर्फ 7.1 की है.

यह भी देखिए: Ravi Shastri ने बताया, किस प्लेयर को करनी चाहिए T20 World Cup में ओपनिंग

बिग शो बने फ्लॉप शो?
टी-20 क्रिकेट के सुपरस्टार ग्लेन मैक्सवेल विश्व भर की लीगों में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. हालांकि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी परफॉर्मेंस 2020 से नीचे गिरती चली गई है. पिछले दो वर्षों में बल्ले के साथ जहां उनकी औसत 20 से नीचे की थी, इस साल वह 21.8 की औसत से रन बना रहे हैं. इतना ही नहीं, उनका स्ट्राइक रेट 129 का रहा है जो 2013 के बाद से किसी एक साल में उनका सबसे कम स्ट्राइक रेट है. साल 2020 से उन्होंने 27 इनिंग्ज में बल्लेबाजी की है और सिर्फ 8 बार 20 रनों का आंकड़ा पार कर पाए हैं. चिंताजनक बात यह है कि 14 मौकों पर वह दोहरे अंकों तक भी नहीं पहुंच पाए हैं.

निर्णायक मैच में किंग बनते हैं कोहली
इस सीरीज के दो मुकाबलों में कम स्कोर बनाने के बावजूद यह साल विराट कोहली के लिए अच्छा रहा है. इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कोहली ने तीन हाफ सेंचुरियां और एक सेंचुरी की मदद से 141 के स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 इनिंग्ज में सबसे ज्यादा 731 रन बनाने वाले कोहली को सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में रन बनाना बहुत पसंद है.
सीरीज के छह निर्णायक मुकाबलों में कोहली 89.7 की औसत और 167 के स्ट्राइक रेट से 289 रन बना चुके हैं. इतना ही नहीं, पिछले तीन निर्णायक मैचों में उनके बल्ले से नाबाद अर्धशतक निकला है और वह इस सिलसिले को हैदराबाद में बरकरार रखना चाहेंगे.

इनपुट-आईएनएस

 

Trending news