Black rice benefits: बड़े काम की चीज है काला चावल, खूबिया जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1377303

Black rice benefits: बड़े काम की चीज है काला चावल, खूबिया जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Black rice benefits: आपने कई लोगों से काले चावलों के बारे में तो जरूर सुना होगा. इन चावलों को लेकर कई दावे किए जाते हैं. ऐसे में हम आपको काले चावल खाने के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Black rice benefits: बड़े काम की चीज है काला चावल, खूबिया जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Black rice benefits: आजकल काला चावल काफी सुर्खियों में है. इस चावल की रंगत को देखकर काफी लोग हैरान है. कई लोगों का सवाल है कि यह चावल काला क्यों होता है? आपको बता दें इस चावल में anthocyanin नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो इसे यह रंगत देता है. ऐसा माना जाता है कि ब्लैक राइस खाना काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में हम आपको इन चावलों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि काले चावल आम चावलों से कैसे अलग हैं? इसके अलावा हम आपको जानकारी देंगे कि काले चावल का दाम क्या है? आप इसे मार्किट में कहां से खरीद सकते हैं? तो चलिए जानते हैं..

काला चावल खाने के फायदे

- दिल के कई रोगों से बचाता है

काले चावल को दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला anthocyanin हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये कई दिल की बीमारी होने से बचाता है.

- आयरन का बेहतरीन सोर्स

काले चावलों में आयरन का अच्छी मात्रा पाई जाती है. आइरन ही शरीर के दूसरे हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने में मददहार होता है. जिन लोगों के अंदर खून की कमी है वह लोग भी काले चावल का सेवन कर सकते हैं.

- कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार

Anthocyanin नाम के पदार्थ पाए जाने के कारण काला चावल कोलेस्ट्रोल को कम करे का काम करता है. कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि anthocyanin कोलेस्ट्रोल को कम करता है और शरीर को हेल्दी रखता है.

- कैंसर के खतरे को करता है कम

आपको बता दें काले चावल कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि इसमें पाया जाने वाला खास कंपाउंड कैंसर की संभावनाओं को कम करता है.

- आंखों के लिए फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि काले चावल आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें  lutein and zeaxanthin नाम के पदार्थ पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी बनाए रखने में मददगार होता है.

काला चावल कहां से खरीदें?

काला चावल आपको मार्किट में ना मिले. लेकिन आप इसे ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं. ये आपको 250-350 रुपये किलो के बीच आसानी से मिल जाएगा. आप इसका सेवन दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. 

Trending news