Asian Games 2023: भारतीय कुश्ती टीम का ऐलान, कई चौंकाने वाले नाम शामिल, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Asian Games 2023: भारतीय कुश्ती टीम का ऐलान, कई चौंकाने वाले नाम शामिल, देखें पूरी लिस्ट

Asian Games 2023: एशियाई खेल 2023 भारतीय कुश्ती टीम का ऐलान हो चुका है. लिस्ट में की नये चेहरे भी शामिल किए गए हैं. पूरे लिस्ट देखने के लिए स्क्रॅाल करें.

 

 

Asian Games 2023: भारतीय कुश्ती टीम का ऐलान, कई चौंकाने वाले नाम शामिल, देखें पूरी लिस्ट

Asian Games 2023: एशियाई खेल 2023 में भारतीय पुरुष कुश्ती टीम का नेतृत्व बजरंग पुनिया करेंगे. राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता दीपक पुनिया ने रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित चयन ट्रायल में 86 किलोग्राम वर्ग जीतकर अपना स्थान पक्का कर लिया. वहीं ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया ट्रायल में हारने के बाद कट में जगह बनाने में असफल रहे.

आपको बते दें कि एशियन गेम्स के लिए दो दिवसीय ट्रायल रविवार को समाप्त हो गया. इसके साथ ही एशियाई खेलों के लिए पुरुष, महिला और ग्रीको-रोमन टीमों को अंतिम रूप दे दिया गया है. शनिवार को कुल 11 पहलवानों का चयन किया गया, जिनमें छह ग्रीको-रोमन और पांच महिला वर्ग में थे.

एशियाई खेलों के लिए भारतीय कुश्ती टीम
पुरुषों की फ़्रीस्टाइल में, एक बड़ा और उल्लेखनीय नाम गायब था, वह रवि दहिया का था. ओलंपिक रजत पदक विजेता को पहले दौर के मुकाबले में महाराष्ट्र के आतिश टोडकर से हार का सामना करना पड़ा. 20-8 की बढ़त हासिल करने के बाद, टोडकर ने 57 किग्रा वर्ग में दहिया को हराकर उलटफेर भरी जीत हासिल की.

हालांकि, टोडकर सेमीफ़ाइनल में हार गए. अमन सहरावत ने 57 किग्रा वर्ग में एशियाई खेलों के लिए कट हासिल कर लिया है. 65 किग्रा वर्ग में विशाल कालीरमन ने फाइनल जीतकर दबदबा बनाया. वहीं बजरंग पुनिया पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं.कालीरमन पुनिया के बैकअप  होंगे.

दीपक पुनिया ने 86 किग्रा वर्ग के फाइनल में जोंटी को हराकर जीत हासिल की. इसी बीच, यश, विक्की और सुमित क्रमशः 74 किग्रा, 97 किग्रा और 125 किग्रा वर्ग में खेलेंगे.

पुरुषों की फ़्रीस्टाइल टीम ( Mens Free Style Team )

57 किग्रा - अमन सहरावत
65 किग्रा - बजरंग पुनिया (विशाल कालीरमन स्टैंडबाय के रूप में)
74 किग्रा - यश
86 किग्रा - दीपक पुनिया
97 किग्रा - विक्की
125 किग्रा - सुमित

ग्रीको रोमन

60 किग्रा- ज्ञानेंद्र
67 किग्रा-नीरज
77 किग्रा - विकास
87 किग्रा - सुनील कुमार
97 किग्रा - नरिंदर चीमा
130 किग्रा - नवीन

महिलाओं की फ्रीस्टाइल
टोक्यो ओलंपिक 2020 में हार के बाद विनेश फोगाट इस्तांबुल में वापसी कर रही हैं.महिला फ्रीस्टाइल में विनेश फोगाट को 53 किग्रा वर्ग में छूट दी गई. छूट को चुनौती देने वाले अंतिम पंघाल ने उसी भार वर्ग में फाइनल जीता. 19 वर्षीय खिलाड़ी को एशियाई खेलों में विनेश के लिए स्टैंडबाय होंगी.

महिलाओं की फ्रीस्टाइल ( Womens Free Style )

50 किग्रा - पूजा गेहलोत
53 किग्रा - विनेश फोगाट - (एंटीम पंघाल स्टैंडबाय के रूप में)
57 किग्रा - मानसी अहलावत
62 किग्रा - सोनम मलिक
68 किग्रा-राधिका
76 किग्रा - किरण

Trending news