"काश मैंने टॉप न किया होता"; सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद यूपी बोर्ड टॉपर का छलका दर्द
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2225472

"काश मैंने टॉप न किया होता"; सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद यूपी बोर्ड टॉपर का छलका दर्द

UP Board Topper: उत्तर प्रदेश में 10वीं में प्राची नाम की एक लड़की ने टॉप किया. सोशल मीडिया पर प्राची को लोगों ने इसलिए ट्रोल किया क्योंकि उनके चेहरे पर बाल हैं. इस पर प्राची ने कहा है कि काश वह टॉपर न होतीं.

"काश मैंने टॉप न किया होता"; सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद यूपी बोर्ड टॉपर का छलका दर्द

UP Board Topper: उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं क्लास में टॉप करने वाली प्राची निगम ने कहा है कि काश वह टॉप नहीं करतीं तो वह सोशल मीडिया पर ट्रोन न होतीं. हाल ही में प्राची को उनके चेहरे के बालों के लिए ट्रोल किया गया. बीबीसी न्यूज़ हिंदी के साथ एक इंटरव्यू में, मुस्कुराते हुए प्राची ने इस बात पर निराशा जाहिर की कि कैसे सोशल मीडिया पर वह अपनी उपलब्धि के बजाय अपनी मौजूदगी के लिए अधिक ट्रेंड कर रही थीं.

प्राची को बुरा लगा
प्राची ने अपनी मौजूदगी की वजह से व्यक्तिगत रूप से सामना किए जाने वाले नियमित उत्पीड़न के बारे में बात करते हुए कहा, "बुरा लगता है, लेकिन लोग (सोशल मीडिया पर) वही लिखते हैं जो वे सोचते हैं और इसके बारे में कुछ नहीं किया जा सकता है."

बालों के लिए ट्रोलिंग
प्राची ने कहा, "परीक्षा में कुछ कम अंक मुझे सोशल मीडिया पर लोकप्रिय नहीं बनाते और मुझे अपने चेहरे के बालों के लिए इस तरह की ट्रोलिंग का सामना नहीं करना पड़ता." उन्होंने कहा, "...लेकिन, कुछ लोगों ने मेरा बचाव भी किया और ट्रोलर्स को यह बताकर उनका मुंह बंद कर दिया कि लड़कियों के चेहरे पर ऐसे बाल अक्सर हार्मोनल परिवर्तनों का परिणाम होते हैं."

मां ने रखा ख्याल
प्राची ने यह भी कहा कि वह फ्यूचर में इंजीनियर बनने की इच्छा रखती हैं और अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. टॉपर की मां, ममता निगम ने भी बताया कि कि कैसे उन्होंने अपने जश्न के रास्ते में ट्रोल्स के आने के बाद अपनी बेटी का ख्याल रखा. उन्होंने कहा, "मैंने अपनी बेटी को ट्रोल्स पर ध्यान न देने के लिए प्रोत्साहित किया और मुझे आश्चर्य हुआ कि कई सोशल मीडिया यूजर ने कुछ दिनों के बाद मेरी बेटी का सपोर्ट भी किया."

पिता थे ट्रोलिंग से परेशान
प्राची के पिता चंद्र प्रकाश निगम ने कहा कि हालांकि वह और उनका परिवार ट्रोलिंग से परेशान थे, लेकिन उन्होंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया. उन्होंने कहा, "समाज में हर तरह के लोग हैं. हमें स्वाभाविक रूप से बुरा लगा, लेकिन साथ ही, हमें अपनी बेटी पर गर्व है कि उसने अधिकतम अंक हासिल किए."

प्रिंसिपल ने किया सपोर्ट
सिर्फ प्राची का परिवार ही नहीं, उसके स्कूल प्रिंसिपल और दोस्त भी उसका समर्थन करने के लिए आगे आए और ट्रोलिंग को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उनके स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, "हम पहले से ही टॉपर्स में प्राची का नाम आने की उम्मीद कर रहे थे और इतने अंक हासिल करके उसने पूरे उत्तर प्रदेश को गौरवान्वित किया है." यूपी बोर्ड का परिणाम 20 अप्रैल को घोषित किया गया था, कक्षा 10 के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत 89.55 और कक्षा 12 के लिए 82.60 था.

Trending news