BPSC TRE 3.0 Exam Date: BPSC ने जारी की TRE 3.0 की परीक्षा तिथि, 19 जुलाई से पेपर, देखें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2312768

BPSC TRE 3.0 Exam Date: BPSC ने जारी की TRE 3.0 की परीक्षा तिथि, 19 जुलाई से पेपर, देखें पूरा शेड्यूल

BPSC TRE 3.0 Exam Date: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. बीपीएससी ( BPSC ) ने शिक्षक भर्ती के तीसरे फेज की परीक्षाकी तिथियों की घोषणा कर दी.

BPSC TRE 3.0 Exam Date: BPSC ने जारी की TRE 3.0 की परीक्षा तिथि, 19 जुलाई से पेपर, देखें पूरा शेड्यूल

BPSC TRE 3.0 Exam Date: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. बीपीएससी ( BPSC ) ने शिक्षक भर्ती के तीसरे फेज की परीक्षाकी तिथियों की घोषणा कर दी. शेड्यूल के मुताबिक, भर्ती परीक्षा 19 जुलाई से 22 जुलाई तक होगी. इस फेज की परीक्षा 19, 20 और 21 जुलाई को एक ही शिफ्ट में होगी. जबकि, 22 जुलाई की परीक्षा दोनों शिफ्ट में आयोजित होगी.

परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक 19 जुलाई को क्लास 6-8 के लिए गणित ( Math ) और विज्ञान ( Science ), सामाजिक विज्ञान ( SST ), हिन्दी ( Hindi ), अंग्रेजी ( English ), संस्कृत ( Sanskrit ) और ऊर्दू ( Urdu ) सब्जेक्ट की परीक्षा होगी.  इसके बाद 20 जुलाई को क्लास 1-5 के लिए सभी विषयों की परीक्षा होगी. इसी तरह 21 जुलाई को 9वीं और 10वीं कक्षा के सभी विषयों की एग्जाम होगा. जबकि, 22 जुलाई को 11वीं-12वीं के भी सभी विषयों की परीक्षा आयोजित होगी.

इस वजह से रद्द हुई थी पिछली परीक्षा
गौरतलब है कि इससे पहले बीपीएससी ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की थी.  लेकिन, क्वेश्चन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इस फेज में क्लास एक से 12वीं तक कुल 87,774 पदों पर भर्तियां होंगी.

जानें पूरा शेड्यूल 
19 जुलाई को पहली पारी में परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी और दोपहर 2:30 बजे तक चलेगी. इस पाली में मीडिल स्कूल क्लास 6 से 8 तक के लिए सामाजिक विज्ञान ( SST) , अंग्रेजी ( Englush ), हिंदी ( Hindi ), गणित ( Math ) और  विज्ञान ( Science ), संस्कृत और उर्दू ( Urdu ) की परीक्षा होगी.

जबकि, 20 जुलाई को क्लास एक से पांच तक के सभी सब्जेक्ट्स और 21 जुलाई को क्लास और 10 के सभी विषयों की परीक्षा होगी. इसमें हिंदी ( Hindi ), बांग्ला ( Bangla ), उर्दू ( Urdu ), संस्कृत ( Sanskrit ), अरबी ( Arbi ), अंग्रेजी ( English ), विज्ञान ( Science ), गणित ( Math ), ललित कला ( Fine Arts ), नृत्य ( Dance ), शारीरिक शिक्षा ( Physical Education ), मैथिली ( Maithli ), संगीत एवं सामाजिक विज्ञान ( Songs And Social Science ) विषय की परीक्षा होगी. वहीं, 22 जुलाई को दोनों पालियों में परीक्षा आयोजित होगी.

fallback

पहली पाली में क्लास 11 और 12वीं के लिए और दूसरी पाली में क्लास छह से 10 के लिए परीक्षा ली जाएगी. इस फेज में शिक्षा, समाज कल्याण और अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण डिपार्टमेंट के स्कूल के शिक्षकों के पद शामिल हैं. कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र में एक घंटा पहले एंट्री करनी होगी.देरी से आने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

Trending news