रात को सोने से पहले जरूर धोएं पैर, डिप्रेशन होगा दूर! जानें इसके और भी फायदे...
Advertisement

रात को सोने से पहले जरूर धोएं पैर, डिप्रेशन होगा दूर! जानें इसके और भी फायदे...

रात को सोने से पहले यदि पैरों को धोया जाए तो इससे पैरों की मांसपेशियों को राहत मिल सकती है. सोने से पहले अपने पैरों को धोने से दिनभर का तनाव दूर किया जा सकता हैं. 

photo

चंडीगढ़- हम जब छोटे होते थे तो हमारे मां-पापा हमें पैर धोकर बिस्तर पर जाने के लिए कहा करते थे. जैसे जैसे बड़े हुए काम में इतने व्यस्त हो गए कि खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते और ये आदत भी छूट गई, लेकिन क्या आपको मालूम है कि सोने से पहले पैर धोने से काफी फायदा होता है.

रात को सोने से पहले पैरों को धोना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.

कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि वे दिन भर काम करने के बाद भी भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं और ना ही अगले दिन फ्रेश महसूस कर पाते हैं, लेकिन अगर आप रूटीन में पैर धोने की आदत बना ले तो शायद इस समस्या से आपको निजात मिल सकता है.

रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करके ही सोएं. ऐसा करने से आपकी सेहत को लाभ हो सकते हैं. रात में सोने से पहले अगर आप स्नान कर लें या फिर अच्छी तरह से हाथों-पैरों, चेहरे को साफ करके सोते हैं, तो नींद भी अच्छी आती है. आप तरोताजा भी महसूस करते हैं और मूड भी रिलैक्स होता है.

पैर धोने का तरीका...
आधी बाल्टी गुनगुने पानी लें और अपने पैरों को थोड़ी देर उसमें डिबोकर रखें. अब पानी से पैर निकालकर उसे अच्छे से पौंछ लें और उसके बाद पैरों की नमी बनाए रखने के लिए किसी तेल या क्रीम का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो तेल के रूप में नारियल के तेल से पैरों में नमी बनाए रख सकते हैं.

जानें इसके और भी फायदे...
सोने से पहले अपने पैरों को धोने से दिनभर का तनाव दूर किया जा सकता हैं. जब व्यक्ति पूरे दिन की धूल मिट्टी और गंदगी पैरों पर लिए बिस्तर पर आता है और उसी के साथ सो ही जाते है. इससे पहले कि त्वचा भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है. इसलिए सोने से पहले अपने पैरों को पानी से जरूर साफ करें.

रात को सोने से पहले पैर धोना इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि ऐसा करने से जब व्यक्ति अगले दिन सो कर उठेगा तो अपने अंदर एक ऊर्जा महसूस करेगा.

सोने से पहले पैर धोने की आदत न केवल पैरों के तनाव को दूर करने में उपयोगी है, बल्कि पैरों की त्वचा को कोमल बनाए रखने में भी आपके काम आ सकती है.

रात को सोने से पहले यदि पैरों को धोया जाए तो इससे पैरों की मांसपेशियों को राहत मिल सकती है. 

आयुर्वेद में भी रात को सोने से पहले पैर धोने पर जोर दिया जाता है. इससे ना केवल नींद बेहतर आ सकती है बल्कि व्यक्ति फ्रेश भी महसूस कर सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE MEDIA किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Trending news