सपनों के बाल दिला सकता है आंवला! बरसात के मौसम में भी मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

सपनों के बाल दिला सकता है आंवला! बरसात के मौसम में भी मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Hair Care Tips: आंवला में विटामिन सी की उपस्थिति इसे आपके बालों के लिए एक जादुई औषधि बनाती है जो बालों के झड़ने, बालों के पतले होने, समय से पहले सफेद होने और अन्य गंभीर समस्याओं से लड़ सकती है.

 

photo

चंडीगढ़- बालों का ध्यान रखना काफी मुश्किल काम हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि बालों को स्वस्थ  रखना आजकल हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. प्रदूषण के साथ, हमारी व्यस्त जीवन शैली में  देखभाल की कमी हमारे बालों को सुस्त और बेजान बना देती है.

आपके बालों की सभी समस्याओं का ख्याल रखने के लिए बहुत सारे उत्पाद हैं, लेकिन आंवला एक बेहतरीन प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जो आपको आपके सपनों के बाल दिला सकती है. सामयिक अनुप्रयोग और अपने आहार में आंवले के रस या जामुन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य में काफी सुधार होगा.

आंवला समृद्ध पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है. आंवले के नियमित उपयोग से बाल प्राकृतिक रूप से घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं. आंवला में विटामिन सी की उपस्थिति इसे आपके बालों के लिए एक जादुई औषधि बनाती है जो बालों के झड़ने, बालों के पतले होने, समय से पहले सफेद होने और अन्य गंभीर समस्याओं से लड़ सकती है.

प्राकृतिक सूर्य रक्षक
सूरज की हानिकारक यूवी किरणें हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिस तरह हम अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाते हैं, उसी तरह आंवला लगाने या आंवला आधारित हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है.

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है
बालों का समय से पहले सफेद होना हर लड़की के लिए एक बुरा सपना होता है. आंवला कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए, सी और ई की अच्छाइयों से भरपूर होता है, इसलिए यह बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है. बालों की कोशिकाएं आंवला से बालों को मिलने वाले पोषण को अवशोषित कर लेती हैं और बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखती हैं.

डैंड्रफ को दूर रखता है
डैंड्रफ आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है और बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है. आंवला अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है जो स्कैल्प पर डैंड्रफ को बढ़ने नहीं देते हैं.

बालों के विकास में मदद करता है
बालों के विकास के लिए आंवला एक उत्कृष्ट उत्तेजक के रूप में काम करता है. यह खनिजों और विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा है जो बालों के विकास में सहायता करते हैं. यह स्कैल्प पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है.

बालों के झड़ने का इलाज करता है
बालों के झड़ने से लेकर बालों के पतले होने तक आंवला आपके बालों की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है. जैसे-जैसे यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, बालों को इससे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. बालों की जड़ें और रोम अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध हो जाते हैं जो बालों के झड़ने और बालों के पतले होने का इलाज करते हैं.

Trending news