Coronavirus: केंद्र से कोविशिल्ड की 60,000 डोज पहुंची हिमाचल, वैक्सीनेशन ड्राइव हुई शुरू
Advertisement

Coronavirus: केंद्र से कोविशिल्ड की 60,000 डोज पहुंची हिमाचल, वैक्सीनेशन ड्राइव हुई शुरू

Coronavirus: हिमाचल में केंद्र सरकार (Central Government) ने 60 हजार कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की भेजी है. वैक्सीन मिलने से आज यानी बुधवार से अस्पतालों में बूस्टर डोज भी लगनी शुरू हो गई है.

Coronavirus: केंद्र से कोविशिल्ड की 60,000 डोज पहुंची हिमाचल, वैक्सीनेशन ड्राइव हुई शुरू

Corona vaccine: हिमाचल में 21 दिन बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने 60 हजार कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की भेजी है. बता दें, राज्य सरकार ने केंद्र से एक लाख डोज की डिमांड की थी. इसके तहत केंद्र ने 60, 000 डोज की पहली खेप हिमाचल भेज दी है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना हा कि केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से हिमाचल को वैक्सीन की डोज भेजती रहेगी. 

Republic Day: हिमाचल में गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां शुरू, 26 जनवरी को शिक्षा मंत्री फहराएंगे ध्वज

वहीं, वैक्सीन मिलने से आज यानी बुधवार से अस्पतालों में बूस्टर डोज भी लगनी शुरू हो गई है. केंद्र से वैक्सीन मिलने के बाद से हिमाचल स्वास्थ्य विभाग ने इसे जिलों को भी जारी कर दिया है. बता दें, राज्य में लाखों से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जानी है. को-वैक्सीन और कोविशील्ड की दोनों खुराकें खत्म होने के कारण, पिछले महीने से टीकाकरण का अभियान रुका हुआ था.

26 जनवरी से पहले Mission Majnu मूवी का देशभक्ति गाना 'हम माटी को मां कहते हैं' हुआ रिलीज

वहीं बता दें, बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल में 4 नए मरीज पॉजिटिव मिले हैं. ऐसे में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है. 

साथ ही बता दें, भारत सरकार ने को विन एप (CO-WIN App) की तरह यू विन (U-win App) प्रोग्राम शुरू किया है, ताकि बच्चों को लगने वाले यूआईपी (UIP) की जानकारी हो. कोविन की तरह ही  "यू विन एप" भी एक टीके के बाद दूसरा टीका कब लगना है इसकी जानकारी देगा. साथ ही बच्चों को दूसरा टीका कब लगना है. इसका मैसेज भी आएगा. बता दें, सरकार ने महिलाओं में सर्विकल कैंसर होने के कारण ये कहा है कि 13 राज्यों को वैक्सीन दी जाएगी. जिसमें हिमाचल का नाम भी है. ये वैक्सीन सिंगल डोज होगी, जिसकी खेप एक से दो महीने में आ जाएगी. 

Watch Live

Trending news