Feet smell: पैरों की बदबू को कम करने के लिए करें ये उपाय, नहीं आएगी गंध
Advertisement

Feet smell: पैरों की बदबू को कम करने के लिए करें ये उपाय, नहीं आएगी गंध

Feet smell:  पैरों की दुर्गंध को रोकने के लिए आपको अपने पैरों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोकर और अच्छी तरह से सुखाकर, विशेष रूप से पैर की उंगलियों के बीच, साफ और सूखा रखना महत्वपूर्ण है.

Feet smell: पैरों की बदबू को कम करने के लिए करें ये उपाय, नहीं आएगी गंध

Feet smell: पैर में से कभी-कभी एक अप्रिय गंध निकलती है, जिसे आमतौर पर "पैर की गंध" कहा जाता है. यह गंध पैरों पर पसीने के संचय के कारण होती है, जो बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि प्रदान करती है, जो पसीने को तोड़ देती है और एक अप्रिय गंध पैदा करती है. कुछ कारक जो पैरों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं उनमें जूते या मोज़े पहनना शामिल हैं जो उचित वेंटिलेशन की अनुमति नहीं देते हैं.

Chamkila Movie Update: नहीं रिलीज होगी दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'चमकीला'! जानें वजह

पैरों की दुर्गंध को रोकने के लिए आपको अपने पैरों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोकर और अच्छी तरह से सुखाकर, विशेष रूप से पैर की उंगलियों के बीच, साफ और सूखा रखना महत्वपूर्ण है. वहीं, सूती या ऊन जैसी सांस लेने वाली सामग्री से बने मोज़े पहनने से भी अत्यधिक पसीने को रोकने और पैरों की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है. 

इसके अलावा ऐसे जूते पहनना महत्वपूर्ण है जो ठीक से फिट होते हैं और उचित वेंटिलेशन की अनुमति देते हैं ताकि उन्हें उपयोग के बीच हवा और सूखने की अनुमति मिल सके. यदि इन उपायों के बावजूद आपके पैरों से लगातार दुर्गंध आ रही है, तो आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें. 

पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के करें ये काम- 

अच्छी पैर स्वच्छता का अभ्यास करें: अपने पैरों को हर दिन साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं और उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं, खासकर पैर की उंगलियों के बीच.

एंटिफंगल फुट स्प्रे या पाउडर का प्रयोग करें: एंटीफंगल स्प्रे या पाउडर नमी को कम करने और पैरों की गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं.

सांस लेने वाले मोजे और जूते पहनें: सूती या ऊन जैसी सांस लेने वाली सामग्री से बने मोजे चुनें और ऐसे जूते पहनें जो आपके पैरों के चारों ओर हवा का संचार करें.

जूता आवेषण का प्रयोग करें: जूता आवेषण, जैसे सक्रिय चारकोल या देवदार की लकड़ी, आपके जूते से नमी और गंध को अवशोषित करने में मदद कर सकती है.

अपने पैरों को सिरके में भिगोएं: एक भाग सिरके को दो भागों के पानी में मिलाएं और अपने पैरों को इस घोल में 10-15 मिनट के लिए सप्ताह में कुछ बार भिगोएं.  सिरका में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पैरों की गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं. 

टी ट्री ऑयल लगाएं: टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह पैरों की दुर्गंध को खत्म करने में मदद कर सकता है. चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को वाहक तेल, जैसे नारियल तेल या जैतून का तेल के साथ मिलाएं और अपने पैरों में मालिश करें. 

डॉक्टर से मिले: यदि इन उपायों के बावजूद आपके पैरों की गंध बनी रहती है, तो आपके पास एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति हो सकती है, जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है. 

Watch Live

 

 

Trending news