इन चीजों का हर दिन करें सेवन, नहीं बढ़ेगा आपका Cholesterol
Advertisement

इन चीजों का हर दिन करें सेवन, नहीं बढ़ेगा आपका Cholesterol

Cholesterol Control:  कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शख्स को दिल की बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ हेल्दी फूड से अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

इन चीजों का हर दिन करें सेवन, नहीं बढ़ेगा आपका Cholesterol

Cholesterol Control: सेहत की चिंता हर किसी को होती है.  ऐसे में कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मुख्य भूमिका अदा करता है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना लोगों के लिए एक गंभीर बिमारी बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल से लोग बड़ी संख्या में पीड़ित हैं. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शख्स को दिल की बीमारी भी हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है हर दिन का खान-पान और अनहेल्दी फूड का अधिक सेवन करना. 

Viral Video: भारत की जीत में खुशी में आयुष्मान खुराना ने किया जबरदस्त डांस

 

हर दिन अधिकतर लोग प्रोसेस्ड फूड, चीनी, कोल्ड ड्रिंक्स और मैदा से बनी चीजों को खाते हैं, जिसके कारण से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ हेल्दी फूड से अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको हर दिन फल खाना चाहिए. जैसे सेब, संतरा, जामुन और विटामिन सी से भरपूर फल. बता दें, फल न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का अच्छा स्त्रोत है. 

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए साबुत अनाज भी आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. साबुत अनाज खाने से ब्लड के सर्कुलेशन में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप मूसली और ब्राउन राइस भी खा सकते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हरी सब्जियां काफी फायदेमंद है. हरि सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, ऐसे में आपको हरी सब्जी खानी चाहिए. खासकर भिंडी और बैंगन में काफी ज्यादा फाइबर और एंटीऑकसीडेंट पाए जाते हैं. 

4. दाल भी आपके सेहत के लिए काफी फाएदेमंद है. दाल तो हर दिन लोगों के घरों में बनता है. दाल में कई सारे फायदे भी हैं. दाल को नियमित रूप से खाने से आपके दिल की सेहत में भी सुधार होता है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर घरों में जरूर करें ये काम, होगी धन की प्राप्ति, चमकेगी किस्मत

 

5. इसके अलावा आपको बाहर खाना तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. जितना हो सके आपको बाहर के पिज्जा, बर्गर, गोलगप्पे खाने से बचना चाहिए. 

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

 

Trending news