Pakistan में पहली बार हिंदू महिला लड़ रही चुनाव, जानें कौन हैं सवेरा प्रकाश?

Savera Prakash Pakistan: सवेरा के पिता ओमप्रकाश भी राजनीति में सक्रिय रहे हैं. सवेरा को PPP से टिकट मिला है. सवेरा ने सामान्य सीट से नामांकन दाखिल किया है. वो पहली हिंदू महिला हैं, जो पाक में चुनाव लड़ रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 11:19 AM IST
  • मेडिकल से ग्रेजुएट हैं सवेरा
  • PPP के संगठन में रहा चुका है पद
Pakistan में पहली बार हिंदू महिला लड़ रही चुनाव, जानें कौन हैं सवेरा प्रकाश?

नई दिल्ली: Savera Prakash Pakistan: पाकिस्तान में अगले साल चुनाव होने हैं. 8 फरवरी, 2024 को वोटिंग होनी है. इस चुनाव में पहली बार एक हिंदू महिला ने भी खैबर-पख्तूनख्वा की एक सीट से नामांकन दाखिल किया है. इस महिला का नाम सवेरा प्रकाश है. इनके पिता ओमप्रकाश पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सदस्य रह चुके हैं. अपने पिता से विरासत में मिली राजनीति को सवेरा आगे बढ़ा रही हैं. 

किस पार्टी से लड़ना चाह रहीं?
सवेरा प्रकाश  बुनेर जिले में पीके-25 की समान्य सीट से चुनावी समर में उतरेंगी. इसके लिए उन्होंने अपना नामांकन पत्र भी जमा कर दिया है. सवेरा को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) से टिकट मिला है. सवेरा के पिता डॉक्टर रह चुके हैं, वो PPP के सक्रिय सदस्य रह चुके हैं.

मेडिकल से ग्रेजुएट हैं सवेरा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सवेरा मेडिकल में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से साल 2022 में ही ग्रेजुएशन किया है. सवेरा PPP महिला विंग की महासचिव भी रह चुकी हैं. मेडिकल की पढ़ाई करने के दौरान ही सवेरा ने चुनाव लड़ने का मन बना लिया था. दरअसल, उनको सरकारी अस्पतालों की लचर व्यवस्था को देखकर इसमें सुधार करने की इच्छा जगी. 

स्थानीय महिलाओं के लिए पेश करना चाह रहीं मिसाल
सवेरा स्थानीय महिलाओं के उत्थान के लिए भी काम करती रही हैं. सवेरा पर्यावरण के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का काम करती हैं. इन्हीं मुद्दों के आधार पर वो चुनावी मैदान में उतर रही हैं. सवेरा प्रकाश का कहना है कि मानवता की सेवा करना मेरे खून में है. गौरतलब है कि पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने हाल ही में प्रावधान किया था कि 5 फीसदी सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवारों कि खड़ा करना होगा.

ये भी पढ़ें- Pakistan: आतंकी हाफिज सईद की पार्टी लड़ेगी पाकिस्तान में चुनाव, बेटे को भी टिकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़