कौन हैं मसूद पेजेशकियन जो होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति? चुनाव में सईद जलीली को हराया

मसूद पेजेशकियन ईरान के नए राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने सीधे मुकाबले में कट्टरपंथी सईद जलीली को करीब 30 लाख वोटों से हराया. ईरान में इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत के बाद चुनाव हुए थे. पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले इसलिए टॉप 2 उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हुआ.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2024, 09:39 AM IST
  • इब्राहिम रईसी की मौत के बाद हुए चुनाव
  • पश्चिम के साथ संबंध बेहतर करने के पक्षधर
कौन हैं मसूद पेजेशकियन जो होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति? चुनाव में सईद जलीली को हराया

नई दिल्लीः Masoud Pezeshkian, Iran Presidential Runoff: ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में सुधारवादी मसूद पेजेशकियन ने जीत हासिल की है. वह ईरान के 9वें राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने चुनाव में कट्टपंथी सईद जलीली को करीब 30 लाख वोटों से हराया. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के मुताबिक, पेजेशकियन को 1.63 करोड़ वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जलीली को 1.35 करोड़ वोट मिले. जीत के बाद पेजेशकियन के समर्थक तेहरान की सड़कों पर जश्न मनाते देखे गए.

रईसी की मौत के बाद हुए चुनाव

ईरान में पिछले महीने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी. इसके बाद हुए चुनाव में पेजेशकियन और जलीली टॉप-2 उम्मीदवार बनकर उभरे थे. 28 जून को मतदान के शुरुआती दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिले थे जिसके कारण शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हुआ. शुक्रवार को हुए आमने-सामने के मुकाबले में पेजेशकियन ने जीत हासिल की. 

पश्चिम के साथ संबंध बेहतर करने के पक्षधर

यह चुनाव ऐसे समय में हुए, जब इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. मसूद पेजेशकियन का झुकाव पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी की तरफ है, जिनके शासन में तेहरान ने वैश्विक शक्तियों के साथ 2015 का ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था. 

बाद में परमाणु समझौता रद्द हो गया था और कट्टरपंथी नेता दोबारा सत्ता पर काबिज हुए. मसूद  पेजेशकियन दोबारा परमाणु समझौता करने और पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्ष में हैं.

कौन हैं मसूद पेजेशकियन

ईरान में पेजेशकियन को सुधारवादी नेता के रूप में जाना जाता है. वह हृदय रोग विशेषज्ञ हैं और निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री हैं. उन्हें हिजाब और मॉरल पुलिसिंग का विरोधी माना जाता है. वह साल 2006 में सांसद बने थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़