Hafiz Saeed: कौन है हाफिज सईद, जो भारत में 'आतंकी' और पाक में 'नेता' है

Who is Hafiz Saeed: हाफिज सईद को 2008 में हुए मुंबई हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. इस हमले में करीब 160 लोगों की मौत हुई थी. इस बार हाफिज की पार्टी पाकिस्तान में चुनाव लड़ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 06:59 PM IST
  • मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज
  • अब पाकिस्तान में लड़ा रहा है चुनाव
Hafiz Saeed: कौन है हाफिज सईद, जो भारत में 'आतंकी' और पाक में 'नेता' है

नई दिल्ली: Who is Hafiz Saeed: भारत ने पाकिस्तान से आतंकी हाफिज सईद को सौंपने के लिए कहा है. भारत के विदेश मंत्रालय ने पाक से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है. इस पर अभी तक पाक की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. इस बार हाफिज सईद की पार्टी पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) भी आगामी आम चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी उतार रही है. आइए, जानते हैं कि हाफिज सईद कौन है और भारत इसका प्रत्यर्पण क्यों चाह रहा है.

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड
हाफिज सईद भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में टॉप पर आता है. हाफिज एक आतंकी संगठन चलाता है, जिसका नाम लश्कर-ए-तैयबा है. हाफिज को 26/11 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. इस हमले में करीब 160 लोग मारे गए थे. 26 नवंबर, 2008 को हुए इस हमले से पूरी मुंबई कांप गई थी. अजमल कसाब का इसी आतंकी हमले में हाथ था, जिसके चलते उसे फांसी दी गई थी. 

पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड
इसके अलावा हाफिज सईद को पुलवामा हमले का भी मास्टरमाइंड माना जाता है. पुलवामा हमले में देश के 40 जवान शहीद हुए थे. RDX से भरी हुई एक गाड़ी से यह धमाका किया गया था. हाफिज सईद आतंकियों को फंडिंग करने के मामले में जेल भी जा चुका है. इसी कारण भारत सरकार ने इसे आतंकी घोषित किया था और अब इसका प्रत्यर्पण करना चाह रही है. 

पाकिस्तान में लड़ रहा चुनाव
पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में आम चुनाव होने हैं. हाफिज की पार्टी PMMLने प्रत्याशी उतारने शुरू कर दिए हैं. प्रांतीय चुनाव के साथ-साथ विधानसभा क्षेत्रों में भी अपने उम्मीदवार खड़े किए हिं. हाफिज ने अपने बेटे तल्हा को भी लाहौर सीट से उम्मीदवार बनाया है. हाफिज की पार्टी पाकिस्तान को इस्लामिक स्टेट बनाने का वादा कर रही है. हैरानी की बात ये है कि पाक के चुनाव आयोग ने ऐसे शख्स की पार्टी को चुनाव लड़ने की इजाजत भी दे दी है. 

ये भी पढ़ें- Hafiz Saeed: पाकिस्तान से भारत ने की आतंकी हाफिज सईद को सौंपने की मांग! PAK मीडिया का बड़ा दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़