महारानी एलिजाबेथ के मुकुट में लगे कोहिनूर हीरे का क्या होगा, कौन पहनेगा ताज

प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर डचेस कैमिला को भी क्वीन की उपाधि दी जाएगी. कैमिला को ही कोहिनूर के साथ ताज सौंपा जाएगा. कोहिनूर का एक मिथक भी है. कहते हैं कि पुरुष स्वामियों के लिए ये दुर्भाग्य और मृत्यु का कारण बन सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 10:10 AM IST
  • लोग पूछ रहे हैं कि अब कोहिनूर हीरे का क्या होगा
  • ब्रिटिश ताज के सामने कोहिनूर क्रॉस के पास लगा है
महारानी एलिजाबेथ के मुकुट में लगे कोहिनूर हीरे का क्या होगा, कौन पहनेगा ताज

लंदन: महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड बने हैं. इसमें से एक ट्रेंड है कोहिनूर हीरे को लेकर. लोग पूछ रहे हैं कि अब कोहिनूर हीरे का क्या होगा. जिस ताज में कोहिनूर हीरा लगा है उसे कौन पहनेगा. 

कब बना ताज
राजा जॉर्ज छठे की ताजपोशी के लिए 1937 में एक मुकुट बनाया गया था. इसमें कई कीमती पत्थर भी लगे हैं, जिसमें कोहिनूर भी शामिल है. ब्रिटिश ताज के सामने यह क्रॉस के पास लगा है.

किसे मिलेगा ताज
प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर डचेस कैमिला को भी क्वीन की उपाधि दी जाएगी. चार्ल्स के राज्याभिषेक के दौरान कैमिला को ही कोहिनूर के साथ ताज सौंपा जाएगा.

कोहिनूर 
कोहिनूर 105 कैरेट का हीरा है. भारत की गोलकुंडा खदान में मिला था. 1849 में जब ब्रिटिश उपनिवेश पंजाब में आया तो इसे अंतिम सिख शासक दलीप सिंह ने महारानी को भेंट किया था. 

कोहिनूर का मिथक
कोहिनूर का एक मिथक भी है. कहते हैं कि ये हीरा महिला स्वामियों के लिए भाग्यशाली है वहीं पुरुष स्वामियों के लिए ये दुर्भाग्य और मृत्यु का कारण बन सकता है. बता दें कि भारत में कोहिनूर को वापस लाने की कई बार मांग उठ चुकी है. लेकिन ब्रिटेन ने यह हीरा देने से हमेशा इनकार किया है. एक अनुमान के मुताबिक कोहिनूर की कीमत करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये है. 

ये भी पढ़िए- कितने साल की थीं महारानी एलिजाबेथ, किन बीमारी ने ली जान, जानें सभी सवालों के जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़