अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह विधेयक पर किए हस्ताक्षर, कमला हैरिस ने बताया ऐतिहासिक दिन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. यह अधिनियम 1996 के विवाह अधिनियम के प्रावधानों को उलट देता है. इसमें प्रवाधान था कि किसी राज्य को अन्य राज्य में किए गए किसी भी विवाह को मान्यता देने की आवश्यकता होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 08:46 AM IST
  • अमेरिका यह नया विधेयक इस गर्मी में पेश किया गया था
  • सुप्रीम कोर्ट ने विवाह समानता पर पुनर्विचार को कहा था
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह विधेयक पर किए हस्ताक्षर, कमला हैरिस ने बताया ऐतिहासिक दिन

वाशिंगटन. अमेरिका में रहने वाले समलैंगिक लोगों के लिए आज 14 दिसंबर का दिन ऐतिहासिक है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने समलैंगिक विवाह विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. 

अमेरिकी कांग्रेस ने लगाई मुहर
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिनियम को पास करने के बाद मंगलवार को राष्ट्रपति ने भी उस पर मुहर लगा दी.

किसी भी विवाह को मान्यता की जरूरत नहीं
अन्य बातों के अलावा यह अधिनियम 1996 के विवाह अधिनियम के प्रावधानों को उलट देता है, जिसमें किसी राज्य को अन्य राज्य में किए गए किसी भी विवाह को मान्यता देने की आवश्यकता होती है. यह नया विधेयक इस गर्मी में पेश किया गया था, जब सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिया था कि विवाह समानता और गर्भनिरोधक पर फैसलों पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए. अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी बिल पर हस्ताक्षर होने के बाद ट्वीट कर इसे ऐतिहासिक बिल बताया है.

ये भी पढ़ें:तवांग सीमा पर भारत-चीन की भिड़ंत पर अमेरिका की पहली प्रतिक्रिया, इसे बताया राहत की बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़