यूक्रेनी महिलाएं बनी यौन गुलाम, इस मुस्लिम देश में भेजी जा रहीं, चौंकाने वाला खुलासा

अमेरिकी एजेंसियों ने खुलासा किया कि 'खोई हुई' महिलाओं और बच्चों की तस्करी हो सकती है. रक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि संयुक्त अरब अमीरात में असुरक्षित यूक्रेनी महिलाओं और बच्चों को यौन दासता और घरेलू दासता में तस्करी की जा रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 10:50 AM IST
  • रूस के आक्रमण के बाद से लाखों यूक्रेनियन युद्धग्रस्त देश से भाग गए हैं
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को 200 हज़ार बच्चे लापता होने का डर
यूक्रेनी महिलाएं बनी यौन गुलाम, इस मुस्लिम देश में भेजी जा रहीं, चौंकाने वाला खुलासा

लंदन: रूस के आक्रमण के बाद से लाखों यूक्रेनियन युद्धग्रस्त देश से भाग गए हैं. अब रक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन की महिलाओं और बच्चों को यौन गुलामों के रूप में यूएई में तस्करी कर लाया जा रहा है. दावा है कि इन महिलाओं और बच्चों को यौन गुलाम बनाया जा रहा है और घरेलू दासता कराई जा रही है. 

नई रिपोर्ट
वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और न्यूयॉर्क सेंटर फॉर फॉरेन पॉलिसी अफेयर्स की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि उन 'खोई हुई' महिलाओं और बच्चों में से कुछ की तस्करी संयुक्त अरब अमीरात में की जा सकती है. 

यूएई भेजने का कारण
शोधकर्ताओं ने कहा है कि कई रूसी कुलीन वर्गों ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के लिए खाड़ी राज्य में शरण मांगी है और उन्हें रूसी भाषी कर्मचारियों की जरूरत है. हालांकि संयुक्त अरब अमीरात में तस्करी का मुद्दा अपने आप में नया नहीं है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन से शरणार्थियों के पलायन के कारण यह होना तय है. 

रिपोर्ट के लेखकों में से एक, फ्लोरियन शमित्ज़ ने पश्चिम से उन लोगों को जिम्मेदार ठहराने का आह्वान किया. उन्होंने कहा: 'युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन से कमजोर महिलाओं और बच्चों का पलायन हुआ है. ऐसा लगता है कि उनमें से कई को संयुक्त अरब अमीरात और अन्य देशों में तस्करी कर दिया जाएगा. 'अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस समस्या से आंखें नहीं मूंद सकता है. फिर भी इस बात के बहुत कम प्रमाण हैं कि कमजोर लोगों की रक्षा की जा रही है.'

200,000 बच्चे लापता 
रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महिला शरणार्थी जो पोलिश शरणार्थी शिविरों में हैं. वहां उन्हें बहलाया फुसलाया जा रहा है. ताकि उन्हें यौन गुलाम बनाया जा सके और फिर उनकी तस्करी की जा सके. रूस हमले के बाद से (फरवरी 2022 से) ही बड़ी संख्या में लोग यूक्रेन से भाग रहे हैं जिसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को डर है कि पांच महीने पहले आक्रमण के बाद से लगभग 200,000 बच्चे लापता हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि युद्ध शुरू होने के पहले दस दिनों में 15 लाख से अधिक शरणार्थी यूक्रेन से पड़ोसी देशों में चले गए थे.

यह भी पढ़ें:   ब्वॉयफ्रेंड का कर्ज उतारने को लड़की ने बेचीं अपनी बोल्ड तस्वीरें, अब 80 लाख रुपये कमाती हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़