यूक्रेन का रूस पर जवाबी हमला, सीमा से लगे शहर में 20 लोगों की मौत

रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए रॉकेट दागे हैं. यूक्रेन सीमा से लगते रूसी शहर बेलग्राद में हुए इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि 111 लोग घायल हुए हैं. नए साल से पहले रूस-यूक्रेन युद्ध में एक बार फिर तेजी आई है. बेलग्राद में हुए हमले से एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन में 18 घंटे तक बम दागे थे, जिसमें 39 नागरिकों की मौत हो गई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2023, 10:20 AM IST
  • रूस ने यूक्रेन को ठहराया जिम्मेदार
  • यह अपराध बख्शा नहीं जाएगाः रूस
यूक्रेन का रूस पर जवाबी हमला, सीमा से लगे शहर में 20 लोगों की मौत

नई दिल्लीः रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए रॉकेट दागे हैं. यूक्रेन सीमा से लगते रूसी शहर बेलग्राद में हुए इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है जबकि 111 लोग घायल हुए हैं. नए साल से पहले रूस-यूक्रेन युद्ध में एक बार फिर तेजी आई है. बेलग्राद में हुए हमले से एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन में 18 घंटे तक बम दागे थे, जिसमें 39 नागरिकों की मौत हो गई थी. 

रूस ने यूक्रेन को ठहराया जिम्मेदार
वहीं रूस के आपात स्थिति मंत्रालय ने भी यूक्रेनी हमले की जानकारी दी और इसके लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है. सोशल मीडिया पर जारी बेलग्राद की तस्वीरों में जलती कारें और क्षतिग्रस्त इमारतों से निकलते काले धुओं का गुबार देखा जा सकता है. इस बीच हवाई हमलों का सायरन भी सुनाई दिया. यह हमला शहर के मध्य में एक सार्वजनिक आइस रिंक के निकट हुआ. 

यह अपराध बख्शा नहीं जाएगाः रूस
रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने हमले में इस्तेमाल किए गए गोला-बारूद की पहचान चेक (गणराज्य)-निर्मित वैम्पायर रॉकेट और ओल्खा क्लस्टर गोला-बारूद के रूप में की है. मंत्रालय ने इसके अतिरिक्त कोई जानकारी नहीं दी है. मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, 'यह अपराध बख्शा नहीं जाएगा.'

रूस के स्वास्थ्य मंत्री को मौके पर जाने का निर्देश
क्रेमलिन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और देश के स्वास्थ्य मंत्री, मिखाइल मुराश्को को मास्को से बेलग्राद की यात्रा करने वाले चिकित्साकर्मियों और बचावकर्मियों के एक प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने का आदेश दिया गया. इससे पहले शनिवार को रूस के अधिकारियों ने देश के मास्को, ब्रेयांस्क, ओरिओल और कुर्स्क क्षेत्रों में 32 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने की सूचना दी थी. 

कई यूक्रेनी ड्रोनों को रूस ने मार गिराया
अधिकारियों ने बताया कि मास्को, ब्रेयांस्क, ओरिओल और कुर्स्क क्षेत्रों में आसमान में इन ड्रोन को देखा गया. उन्होंने बताया कि इन सभी ड्रोन को वायु रक्षा प्रणाली ने ध्वस्त कर दिया और इसमें किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है. पश्चिमी रूस के शहरों पर मई के बाद से लगातार ड्रोन हमले हो रहे हैं और रूस के अधिकारी इसके लिए यूक्रेन को जिम्मेदार बताते हैं. 

यूक्रेन ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली
यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी क्षेत्र और क्रिमिया प्रायद्वीप में हुये हमलों की कभी जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि, रूस के खिलाफ बड़े हवाई हमले, यूक्रेन के शहरों पर हुये भारी हमलों के बाद हुए हैं. मास्को की सेना ने शुक्रवार को पूरे यूक्रेन में 122 मिसाइलें और दर्जनों ड्रोन से हमले किये, जिसे वायुसेना के एक अधिकारी ने युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला बताया था. 

हमले में एक प्रसूति अस्पताल, अपार्टमेंट और स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए, जिसमें कम से कम 144 लोग घायल हुए हैं और कई लोग मलबे के नीचे दब गए, जिसकी संख्या अज्ञात है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़