पाकिस्तान में आतंकी हमले 51% बढ़े, इस पड़ोसी देश की सरकार बदलने के बाद हो रहे धमाके

पाक इंस्टीट्यूट ऑफ पीस स्टडीज (पीआईपीएस) की रिपोर्ट में दावा किया गया है. इस रिपोर्ट का नाम ‘अफगानिस्तान की स्थिति और पाकिस्तान की नीतिगत प्रतिक्रिया’ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 02:49 PM IST
  • स्थानीय थिंक टैंक की रिपोर्ट में किया गया है दावा
  • पिछले साल अफगानिस्तान में आई थी तालिबान सरकार
पाकिस्तान में आतंकी हमले 51% बढ़े, इस पड़ोसी देश की सरकार बदलने के बाद हो रहे धमाके

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आतंकवादी घटनाओं की संख्या में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद से पाकिस्तान में धमाके बढ़े हैं. यह दावा स्थानीय थिंक टैंक की रिपोर्ट में किया गया है. 

पाक इंस्टीट्यूट ऑफ पीस स्टडीज (पीआईपीएस) की ‘अफगानिस्तान की स्थिति और पाकिस्तान की नीतिगत प्रतिक्रिया’ विषय पर जारी रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘पाकिस्तान के लिए काबुल में आतंकवादी शासन का खतरा स्पष्ट हो गया है क्योंकि देश ने गत एक साल में आतंकवादी हमलों में अप्रत्याशित तौर पर 51 प्रतिशत की वृद्धि देखी है.’’ पीआईपीएस की रिपोर्ट के मुताबिक 15 अगस्त 2021 से 14 अगस्त 2022 के बीच पाकिस्तान में 250 आतंकवादी हमले हुए जिनमें 433 लोगों की जान गई और 719 लोग घायल हुए. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल में निचले दीर जिले की पुलिस ने स्थानीय लोगों को परामर्श जारी कर मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए अपनी सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा था. पुलिस ने स्थानीय लोगों से बेवजह यात्रा नहीं करने और लाइसेंसी हथियार साथ रखने की सलाह दी थी. 

पिछले साल बदली थी सरकार
तालिबान ने पिछले साल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तब कब्जा कर लिया था जब अमेरिकी सैनिक वापसी की तैयारी कर रहे थे. वह भी बिना किसी गतिरोध के. यह तालिबान की सांकेतिक जीत थी क्योंकि विश्व महाशक्ति दो दशक के खूनखराबे के बाद भी तालिबान को उभरने से नहीं रोक सकी. 

क्या है इस रिपोर्ट में
थिंक टैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हाल के महीने में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आंतकवादियों के अफगानिस्तान से वापसी की खबरों से खैबर पख्तूनख्वा के लोगों में भय और घबराहट का माहौल है. इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि आतंकवादियों की गतिविधियां खैबर पख्तूनख्वा के अहम स्थानों जैसे पेशावर, स्वात, दीर और टैंक में देखने को मिली है जो संकेत देता है कि उसका विस्तार हो रहा है.

यह भी पढ़िएः पुतलियों को आंखों से इतनी ज्यादा बाहर निकाल देता है ये शख्स, बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़