वैज्ञानिक अंतरिक्ष में खोज रहे लाफिंग गैस N2O, जानें इससे कैसे मिल जाएंगे एलियन

अंतरिक्ष में लाफिंग गैस एलियंस का संकेत हो सकती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि नाइट्रस ऑक्साइड जीवन के लिए एक बायोसिग्नेचर हो सकता है. अब तक वैज्ञानिक आमतौर पर जीवन की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए ऑक्सीजन और मीथेन को देखते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 01:02 PM IST
  • यह संभव है कि अभूतपूर्व जेम्स वेब टेलीस्कोप N2O का पता लगा सके
  • उम्मीद है कि नई रिपोर्ट व्यापक वैज्ञानिक समुदाय का ध्यान आकर्षित करेगी
वैज्ञानिक अंतरिक्ष में खोज रहे लाफिंग गैस N2O, जानें इससे कैसे मिल जाएंगे एलियन

लंदन: एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट मानते हैं कि दूर के ग्रह के वातावरण में लाफिंग गैस की मौजूदगी जीवन का संकेत दे सकती है. आज तक वैज्ञानिक दूसरे ग्रह पर जीवन के संकेत या एलियन की तलाश के लिए ऑक्सीजन और मीथेन की तलाश करते हैं, लेकिन अब वैज्ञानिक N2O यानी लाफिंग गैस को भी खोजेंगे. 

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड (यूसीआर) के खगोलविज्ञानी मानते हैं कि वैज्ञानिक समुदाय ने जीवन के एक संकेतक के रूप में लाफिंग गैस (यह एक पार्टी ड्रग्स भी है) की काफी हद तक अनदेखी की है. यूसीआर के पृथ्वी और ग्रह विज्ञान विभाग में एक खगोल जीवविज्ञानी डॉ एडी श्वीटरमैन ने कहा: 'कम शोधकर्ताओं ने गंभीरता से नाइट्रस ऑक्साइड पर विचार किया है, लेकिन हमें लगता है कि यह एक गलती हो सकती है.' उनके निष्कर्ष पिछले हफ्ते द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित हुए थे.

डॉ श्वीटरमैन के नेतृत्व में टीम यह गणना करने के बाद अपने निष्कर्ष पर पहुंची कि पृथ्वी से मिलते-जुलते ग्रह पर रहने वाले नाइट्रस ऑक्साइड का कितना उत्पादन कर सकते हैं. फिर, उन्होंने विभिन्न सितारों के चारों ओर दूसरे ग्रह का अनुकरण करने वाले मॉडल का निर्माण किया, जिसमें जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप जैसी वेधशाला द्वारा इन चट्टानी, पृथ्वी जैसे एक्सोप्लैनेट पर हंसी की गैस की मात्रा का पता लगाया जा सकता है. यूसी रिवरसाइड वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उनकी रिपोर्ट व्यापक वैज्ञानिक समुदाय का ध्यान आकर्षित करेगी. 

क्या है नाइट्रस ऑक्साइड
नाइट्रस ऑक्साइड एक ग्रीनहाउस गैस है जो पौधों द्वारा उत्सर्जित होती है, जो इसे एक बायोसिग्नेचर या एक जीवित चीज द्वारा उत्पन्न वातावरण में एक यौगिक बनाती है.  बायोसिग्नेचर में आमतौर पर आज पृथ्वी के वायुमंडल में प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली गैसें शामिल हैं. नाइट्रस ऑक्साइड एक शामक और दर्द निवारक है जो आमतौर पर दंत चिकित्सक के कार्यालय से जुड़ा होता है. इसे पार्टी ड्रग के रूप में भी दुरुपयोग किया जाता है - अक्सर 'व्हीपेट्स' नामक छोटे कनस्तरों के माध्यम से. इसे लाफिंग गैस या केवल नाइट्रस के रूप में भी जाना जाता है. एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट मानते हैं कि पृथ्वी के वायुमंडल में पाया जाने वाला यौगिक हमारे सौर मंडल के बाहर के ग्रहों पर जीवन का संकेत दे सकता है.

बिजली भी बनाता है ये गैस
बिजली नाइट्रोजन डाइऑक्साइड भी बनाती है, जो एक सुराग प्रदान करती है कि निर्जीव मौसम या भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं ने गैस का निर्माण किया. जिन वैज्ञानिकों ने नाइट्रस ऑक्साइड को बायोसिग्नेचर माना है, उन्होंने अक्सर यह निष्कर्ष निकाला है कि इतनी बड़ी दूरी से इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होगा. वे इस निष्कर्ष पर आधारित थे कि आज पृथ्वी के वायुमंडल में कितना नाइट्रस ऑक्साइड है. यहां अरबों जीवित जीवों के बावजूद वातावरण में नाइट्रस ऑक्साइड की बहुत कम सांद्रता है, जिससे संदेहजनक वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि इसे मापना बहुत मुश्किल होगा.

अब तक ऑक्सीजन की तलाश पर जोर था
ऑक्सीजन, जो प्रकाश संश्लेषण द्वारा उत्पन्न होता है, और मीथेन, जो कार्बनिक पदार्थों के क्षय के परिणामस्वरूप होता है, को सौर मंडल के बाहर एक्सोप्लैनेट, या ग्रहों पर जीवन के लिए सबसे आशाजनक बायोसिग्नेचर के रूप में बताया गया है.

इसे भी पढ़ें-   मुलायम को आज अलविदा कहेगी सैफई की मिट्टी, जानें क्या हैं तैयारियां और कौन-कौन लोग होंगे शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़