पीएम मोदी ने ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस से की बात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन की अपनी समकक्ष लिज ट्रस से फोन पर बात की. अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने पर लिज ट्रस को बधाई दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 09:06 PM IST
  • रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई
  • दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग समेत कई मुद्दों पर की बातचीत
पीएम मोदी ने ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस से की बात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन की अपनी समकक्ष लिज ट्रस से फोन पर बात की. अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने पर लिज ट्रस को बधाई दी.

रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई
उन्होंने व्यापार सचिव और विदेश सचिव के रूप में अपनी पिछली भूमिकाओं में भारत-यूनाइटेड किंगडम के द्विपक्षीय संबंधों में उनके योगदान की भी सराहना की. दोनों नेताओं ने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.

यह भी पढ़िएः ब्रिटेन में नए युग का आगाज, किंग चार्ल्स-III बने सम्राट

दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग समेत कई मुद्दों पर की बातचीत
अधिकारियों के अनुसार, दोनों नेताओं ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में प्रगति, एफटीए वार्ता, रक्षा और सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर पीएम मोदी ने जताई संवेदना
भारत की जनता की ओर से प्रधानमंत्री मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की.

भारतवंशी ऋषि सुनक को हराकर पीएम बनी हैं लिज ट्रस
बता दें कि ब्रिटेन में भारतवंशी ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी हैं. वह यूनाइटेड किंगडम की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. उनकी कैबिनेट में भारतीय मूल के नेताओं को भी जगह मिली है. 

यह भी पढ़िएः महिला का दावा, उनके 1000 प्रेमी, बताया-कौन से पुरुष प्रेम कला में बेहतर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़