Paris Olympic 2024 में अफगानी महिला एथलीटों के लिए मुसीबत बना तालीबान, मान्यता देने से किया इंकार

IOC ने अफगानिस्तान के 6 एथलीटों के 1 दल को ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए इनवाइट किया था. सभी एथलीट ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए पहुंच भी गए थे, लेकिन अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने 3 महिलाओं को मान्यता देने से मना कर दिया.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 9, 2024, 04:04 PM IST
  • महिलाए एथलीटों को मान्यता नहीं दे रही सरकार
  • अफगानिस्तान में महिलाओं के खेल पर है प्रतिबंध
Paris Olympic 2024 में अफगानी महिला एथलीटों के लिए मुसीबत बना तालीबान, मान्यता देने से किया इंकार

नई दिल्ली: Paris Oylmpic 2024: पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई 2014 से शुरू होने वाले हैं, हालांकि इसके शुरू होने से पहले ही एक अजीब वाकया देखने को मिला है. बता दें कि अफगानिस्तान ने अपने देश से 3 महिला एथलीटों को मान्यता देने से मना कर दिया है. इसके पीछे की वजह न सिर्फ चौंकानी वाली है बल्कि बेहद शर्मनाक भी है. 

एथलीटों को मान्यता देने से किया मना 
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अफगानिस्तान के 6 एथलीटों के 1 दल को ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए इनवाइट किया था. इन 6 में से 3 पुरुष और 3 महिलाएं हैं. सभी एथलीट ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए पहुंच भी गए थे, लेकिन अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने 3 महिलाओं को मान्यता देने से मना कर दिया. ये महिलाएं खेल में अपने देश अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाली थीं. 

लड़कियों के लिए बंद हुए खेल
अफगानिस्तान के खेल निदेशालय के प्रवक्ता अटल मशवानी ने 'AFP' से बातचीत के दौरान कहा कि तालिबान सरकार ने अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाली इन 3 महिला प्रतियोगियों को मान्यता देने से मना कर दिया है. उन्होंने कहा,' वर्तमान में अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए खेल बंद कर दिए गए हैं. जब लड़कियों के खेल का अभ्यास ही नहीं किया जाता है तो वे नेशनल टीम में कैसे जा सकती हैं?.' अटल मशवानी ने कहा कि 3 में से 2 पुरुष खिलाड़ी अफगानिस्तान से बाहर रहते हैं, जबकि 1 जूडो फाइ़टर देश में ही ट्रेनिंग लेता है. उन्होंने कहा कि महिलाएं सिर्फ एथलेटिक्स और साइकिलिंग में ही हिस्सा लेंगी.   

तालिबान की हरकत पर IOC का बयान
तालिबान की इस हरकत पर IOC ने कहा कि अफगानिस्तान टीम को लेकर उसने तालिबान अधिकारियों से बिल्कुल भी सलाह नहीं ली थी और न ही उन्हें खेलों में इनवाइट किया था. IOC के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने कहा,' अफगान टीम की तैयारी और भागीदारी के लिए एकमात्र मध्यस्थ अफगानिस्तान की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति है, जो देश के बाहर से काम करती है.' इस समिति में राष्ट्रपति और महासचिव शामिल हैं. ये दोनों ही फिलहाल निर्वासन में है. 

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन है एक छोटे मोहल्ले जैसा! 100 अरब डॉलर से बना, इसमें क्या सुविधाएं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़