Pakistan Election Result: इमरान जीते तो क्या करेंगे नवाज शरीफ और पाकिस्तानी आर्मी?

Pakistan Elections Result: पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थित उम्मीदवार रुझानों में आगे हैं. यदि वो जीतते भी हैं, तो नवाज शरीफ के पास प्लान-बी तैयार है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Feb 9, 2024, 08:18 AM IST
  • नवाज शरीफ का प्लान-बी तैयार
  • निर्दलियों से कर सकते हैं संपर्क
Pakistan Election Result: इमरान जीते तो क्या करेंगे नवाज शरीफ और पाकिस्तानी आर्मी?

नई दिल्ली: Pakistan Elections Result: पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थित उम्मीदवार रुझानों में करीब 150 सीटों पर आगे चल रहे हैं. नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटें हैं, इनमें से 266 पर वोटिंग हुई है. आधिकारिक नतीजे आना भी शुरू हो गए हैं. इनमें भी इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जीत रहे हैं. जेल में 34 साल की सजा काट रहे इमरान खान के अधिकांश उम्मीदवार जीत जाते हैं तो क्या वो फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे? इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाह रहा है. साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि इमरान के उम्मीदवारों की जीत के बाद नवाज शरीफ और पाकिस्तानी फौज क्या कदम उठाते हैं. 

क्या करेंगे नवाज शरीफ और पाकिस्तानी फौज

1. पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार नासिर अब्बास ने जी भारत को बताया कि यदि इमरान समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी बड़ी संख्या में जीतते हैं, तो नवाज उन्हें अपने पक्ष में लाने का काम करेंगे. प्रशासनिक अमले से लेकर पाकिस्तानी फौज भी नवाज के साथ खड़ी है, जबकि दूसरी ओर इमरान जेल में हैं. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि निर्दलीय उम्मीदवार एक ताकतवर आदमी की तरफ झुक सकते हैं. फौज भी नहीं चाहती थी कि नवाज एकछत्र राज करें, नतीजे भी वैसे ही हैं. इससे फौज का कंट्रोल भी बना रहेगा.

2. चुनाव आयोग नवाज शरीफ की तरफदारी करते हुए नतीजों में बदलाव कर सकता है. पाकिस्तान में कई सीटों से ये खबरें आ रही हैं कि निर्दलियों की जीत के बावजूद रिजल्ट बदलकर अन्य उम्मीदवारों के पक्ष में किया जा रहा है. मसलन, PTI समर्थकों का आरोप है कि पाक के गुजरात की नेशनल असेंबली-64 में PML-Q के सालिक हुसैन को जीता हुआ बताया है, जबकि निर्दलीय क़ैसरा इलाही को धांधली से हरवा दिया. 

3. पाक के वरिष्ठ पत्रकार अरशद यूसुफजई ने जी भारत को बताया कि साल 2020 में इमरान को हटाने के लिए पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट  (PDM) का गठबंधन सामने आया था, अब वही सरकार भी बना सकता है. इसके अगुवाई नवाज शरीफ करेंगे. इसमें नवाज की PML-N के अलावा बिलावल भुट्टो की PPP पार्टी भी शामिल है. यह तो पहले से ही स्पष्ट था कि कोई भी नहीं चाहता था कि नवाज को पूर्ण बहुमत मिले. 

4. पाकिस्तानी फौज नवाज के पक्ष में कोई कदम उठाएगी? इस पर अरशद यूसुफजई कहते हैं कि फौज सीधे नवाज से कनेक्ट दिखाने से बचेगी. फौज पर पहले से ही नवाज का समर्थन करने के आरोप लग चुके हैं. ऐसे में वो खुले तौर पर नवाज का पक्ष नहीं लेगी. 

ये भी पढ़ें- Imran Khan: न नेता, न सिंबल... फिर भी PTI कैसे जीत रही पाकिस्तान का चुनाव?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़