किम जोंग उन ने एक साथ इतनी मिसाइलों का किया परीक्षण, जानें क्या चाहता है उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने रविवार को कई स्थानों से समुद्र की ओर कम दूरी वाली आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 10:19 PM IST
  • उत्तर कोरिया ने मिसाइलों का किया परीक्षण
  • जानें आखिर क्या चाहते हैं किम जोंग उन
किम जोंग उन ने एक साथ इतनी मिसाइलों का किया परीक्षण, जानें क्या चाहता है उत्तर कोरिया

सियोल: उत्तर कोरिया ने रविवार को कई स्थानों से समुद्र की ओर कम दूरी वाली आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास सुनन इलाके से लगातार 35 मिनट से अधिक समय तक एक के बाद एक मिसाइलें दागी गईं. यह बताया गया है कि मिसाइलों ने 110 से 670 किमी की दूरी तय की.

संयुक्त बैलिस्टिक मिसाइल का अभ्यास

जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसके कुछ घंटों बाद जापान और अमेरिका ने एक संयुक्त बैलिस्टिक मिसाइल अभ्यास किया, जिसका लक्ष्य उनकी ‘त्वरित प्रतिक्रिया क्षमता’ और धमकियों का जवाब देने के मजबूत संकल्प को प्रदर्शित करना है.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ चेयरमैन जनरल वोन इन चौल ने जनरल पॉल ला कामेरा के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस किया और उन्होंने गठजोड़ के संयुक्त रक्षा रुख को दोहराया. कामेरा एक अमेरिकी जनरल हैं जो सोल में दक्षिण कोरिया-अमेरिका संयुक्त सेना कमान का नेतृत्व कर रहे हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की होगी बैठक

मिसाइल परीक्षण पर उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत सुंग किम ने भी सोल की यात्रा पर दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के साथ चर्चा की. उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों का विकास जारी रखने पर गहरा अफसोस प्रकट किया. जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि कोई भी मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में नहीं गिरा. उत्तर कोरिया द्वारा अधिक मिसाइलें दागे जाने के कारण दक्षिण कोरिया की सेना ने निगरानी बढ़ा दी है.

यह परीक्षण अमेरिकी विमानवाहक पोत रोनाल्ड रीगन द्वारा फिलीपीन सागर में दक्षिण कोरिया के साथ तीन दिवसीय नौसैनिक अभ्यास के समापन के एक दिन बाद हुआ है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल के कार्यालय ने कहा कि उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम सुंग-हान परीक्षण पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाएंगे.

क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने परीक्षण के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और विमान तथा जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास करने का आह्वान किया. हालांकि क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. अमेरिका की हिंद-प्रशांत कमान ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के कई बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण से अवगत है, लेकिन इससे ‘‘अमेरिकी कर्मियों या क्षेत्र, या हमारे सहयोगियों के लिए तत्काल खतरा नहीं है.’’

यह परीक्षण वर्ष 2022 में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के क्रम में 18वां है. विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की इस हठधर्मिता का उद्देश्य अमेरिका को आर्थिक और सुरक्षा रियायतों पर बातचीत करने के लिए मजबूर करना है.

परमाणु परीक्षण केन्द्र में तैयारी जारी

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे संकेत हैं कि उत्तर कोरिया उत्तर-पूर्वी शहर पुंगये-री में अपने परमाणु परीक्षण केन्द्र में और तैयारी कर रहा है. उत्तर कोरिया के नए परमाणु परीक्षण करने की स्थिति में अमेरिका ने अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए जाने पर जोर दिया है, लेकिन इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कदम उठाए जाने की संभावनाएं कम दिखाई देती हैं.

इस बीच, कोविड-19 रोधी टीके मुहैया कराने की संयुक्त राष्ट्र समर्थित पहल ‘कोवैक्स वितरण कार्यक्रम’ चलाने वाली गैर-लाभकारी संस्था गावी ने शुक्रवार को कहा कि उसे पता चला है कि उत्तर कोरिया ने सहयोगी चीन से टीकों की पेशकश को स्वीकार कर लिया है और खुराक देना शुरू कर दिया है. हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया को किस टीके की कितनी खुराक मिली या देश टीकाकरण कैसे कर रहा है.

ये भी पढ़ें- निहारती है छत, उठाती है सवाल- गोली के दर्द पर देती है बहादुरी का संदेश, जानें कांस्टेबल कादिरी की बेटी का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़