सात साल में अमर हो जाएगा इंसान! नैनोरोबोट की मदद से होगा ये बड़ा काम

गूगल के पूर्व वैज्ञानिक रे कुर्जवील ने दावा किया है कि नैनोबोट्स 2030 तक इंसानों को अमर बनाने में मदद करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 07:33 PM IST
  • 2030 तक इंसानों को अमर बनाने में मिलेगी मदद
  • Google के पूर्व वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा
सात साल में अमर हो जाएगा इंसान! नैनोरोबोट की मदद से होगा ये बड़ा काम

नई दिल्ली: गूगल के पूर्व वैज्ञानिक रे कुर्जवील ने दावा किया है कि इंसान सिर्फ सात साल में नैनोरोबोट की मदद से अमर हो जाएगा. 75 वर्षीय कंप्यूटर वैज्ञानिक सटीक भविष्यवाणियों के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ भविष्यवादी रहे हैं. अब तक उनकी 147 भविष्यवाणियों में से करीब 86 फीसदी सही साबित हुई हैं.

क्या सचमुच इंसान हो जाएगा अमर?
कुर्जवील ने टेक व्लॉगर अडाजियो द्वारा पोस्ट किए गए यूट्यूब वीडियो में यह दावा किया, जहां उन्होंने जेनेटिक्स, नैनो टेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स और अन्य क्षेत्रों में विस्तार पर चर्चा की. न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया- दो भाग के वीडियो साक्षात्कार में, वैज्ञानिक ने 2005 की पुस्तक 'द सिंगुलैरिटी इज नियर' में किए गए अपने दावे पर जोर दिया, जहां उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि प्रौद्योगिकी 2030 तक मनुष्यों को हमेशा के लिए जीवन का आनंद लेने की अनुमति देगी.

कुर्जवील ने कहा कि उनका मानना है कि जेनेटिक्स, रोबोटिक्स और नैनोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तकनीकी विकास और विस्तार के मौजूदा स्तर के साथ जल्द ही हमारी नसों में नैनोबोट्स दौड़ेंगे. नैनोबॉट्स छोटे रोबोट हैं, जो 50-100 एनएम चौड़े हैं, वर्तमान में डीएनए जांच, सेल इमेजिंग सामग्री और सेल-विशिष्ट डिलीवरी वाहनों के रूप में अनुसंधान में उपयोग किए जाते हैं.

नैनोरोबोट उम्र बढ़ने करेंगे मदद
कुर्जवील का मानना है कि नैनोरोबोट उम्र बढ़ने और बीमारी को दूर करने में मदद करेंगे और सेलुलर स्तर पर मानव शरीर का इलाज करेंगे. उनका यह भी दावा है कि इस तरह की नैनो तकनीक लोगों को पतले और ऊजार्वान रहने के दौरान जो कुछ भी वह चाहते हैं खाने की अनुमति देगी.

कुर्जवील ने 2003 के एक ब्लॉग पोस्ट में सुझाव दिया- डाइजेस्टिव ट्रैक्ट और ब्लडस्ट्रीम में नैनोबॉट्स बुद्धिमानी से हमारे लिए आवश्यक सटीक पोषक तत्वों को निकालेंगे, हमारे व्यक्तिगत वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क के माध्यम से आवश्यक अतिरिक्त पोषक तत्वों और सप्लीमेंट्स की मांग करेंगे, और बाकी का खाना जो हम खाते हैं उसे उन्मूलन के लिए भेज देंगे.

इससे पहले, उन्होंने 1990 में सही भविष्यवाणी की थी कि कंप्यूटर 2000 तक शतरंज में मनुष्यों को हरा देगा, इंटरनेट का विकास और अधिक वायरलेस तकनीक में बदलाव.

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी पर जर्मनी की प्रतिक्रिया से गहराया विवाद, 'विदेशी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा भारत'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़