चांद पर फिर जा रहा इंसान, घर बनाकर बसेगा वहां, रॉकेट में ईंधन के लिए बनेगी फैक्ट्री

नासा के ओरियन चंद्र अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के प्रमुख के अनुसार "इस दशक में" मनुष्य चंद्रमा पर रह सकता है और काम कर सकता है. यह मिशन मंगल ग्रह पर बसने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 10:08 AM IST
  • चांद पर गहरे, गहरे गड्ढों में पानी के बर्फ के भंडार छिपे हो सकते हैं
  • इससे रॉकेट ईंधन बनाने वाली फैक्ट्री बनाने में मदद मिलेगी
चांद पर फिर जा रहा इंसान, घर बनाकर बसेगा वहां, रॉकेट में ईंधन के लिए बनेगी फैक्ट्री

लंदन: नासा प्रोजेक्ट बॉस ने भविष्यवाणी की है कि मनुष्य 'इस दशक के भीतर' चंद्रमा पर रहेंगे. नासा के हावर्ड हू, जो अंतरिक्ष एजेंसी के ओरियन कार्यक्रम का नेतृत्व करते हैं, का कहना है कि इस दशक के अंत तक चंद्रमा का एक स्थायी आधार तैयार हो जाएगा. जहां इंसान से आसानी से रह रहेगा. यह मिशन मंगल ग्रह पर बसने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

बनेगी रॉकेट ईंधन की फैक्ट्री
चंद्र के दक्षिणी ध्रुव की हाल की खोजों से पता चलता है कि वहां गहरे, गहरे गड्ढों में पानी के बर्फ के बड़े भंडार छिपे हो सकते हैं. इससे नासा को खोजकर्ताओं को मंगल और आगे गहरे अंतरिक्ष में ले जाने के लिए रॉकेट ईंधन बनाने वाली फैक्ट्री बनाने में मदद मिलेगी. नासा के हॉवर्ड हू, जो ओरियन कार्यक्रम का नेतृत्व करते हैं, का कहना है कि अगला प्रमुख लक्ष्य एक स्थायी चंद्रमा आधार स्थापित करना है.

चंद्र गेटवे पर भरा जाएगा ईंधन
चंद्रमा के आधार के साथ चंद्र गेटवे नामक चंद्रमा की कक्षा में एक अंतरिक्ष स्टेशन होगा, जो उम्मीद है कि एक दिन मंगल ग्रह, बृहस्पति और उससे आगे मानव मिशन के लिए एक ईंधन भरने वाला स्टॉप बन जाएगा. हू का कहना है कि हम अपने जीवन काल में चंद्रमा का एक स्थायी आधार देखेंगे

हू ने कहा, "हम लोगों को सतह पर नीचे भेजने जा रहे हैं." "यह वास्तव में हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है कि हम अपनी पृथ्वी की कक्षा से थोड़ा बहुत सीखें और फिर जब हम मंगल ग्रह पर जाएँ तो एक बड़ा कदम उठाएँ. "और आर्टेमिस मिशन हमें एक स्थायी मंच और परिवहन प्रणाली के लिए सक्षम बनाता है जो हमें यह सीखने की अनुमति देता है कि उस गहरे अंतरिक्ष वातावरण में कैसे काम किया जाए." उन्होंने कहा कि ओरियन अंतरिक्ष यान की बुधवार की मानव रहित परीक्षण उड़ान "मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए ऐतिहासिक दिन" थी.

ये भी पढ़ें-  Bday special: मासूम चेहरा, खूबसूरत मुस्कान वाली आरती छाबड़िया कभी लाखों दिलों की थीं धड़कन, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़