नकली सूर्य बनाने की रेस हुई तेज, अब यहां उगा असली सूर्य से 7 गुना गर्म आर्टिफिशियल सन

कोरिया के नकली सूर्य (आर्टिफिशियल सन) ने 30 सेकंड के लिए संलयन प्रतिक्रिया को बनाए रखा. यह नकली सूर्य असली सूर्य से सात गुना अधिक गर्म था. KSTAR ने 30 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री का तापमान फ्यूजन रिएक्टर में बनाए रखा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 12:52 PM IST
  • अमेरिका, ब्रिटेन और चीन ने नकली सूर्य बनाया है
  • कृत्रिम सूर्य बनाने की यह रेस दुनिया में तेज हो रही है
नकली सूर्य बनाने की रेस हुई तेज, अब यहां उगा असली सूर्य से 7 गुना गर्म आर्टिफिशियल सन

लंदन: अमेरिका, ब्रिटेन और चीन ने नकली सूर्य बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है, लेकिन अब कृत्रिम सूरज बनाने की यह रेस दुनिया में तेज हो रही है. पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया के बोफिन्स में सफलतापूर्वक एक "कृत्रिम सूर्य" को 100 मिलियन डिग्री पर प्रज्वलित किया गया. यह नकली सूर्य असली सूर्य से सात गुना अधिक गर्म था. वहीं कोरिया के नकली सूर्य ने 30 सेकंड के लिए संलयन प्रतिक्रिया को बनाए रखा. KSTAR शोधकर्ताओं का लक्ष्य इसे बढ़ाकर पांच मिनट करना है. 

कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूजन एनर्जी के अध्यक्ष यू सुक ने कहा,  "हम आमतौर पर कहते हैं कि संलयन ऊर्जा एक स्वप्न ऊर्जा स्रोत है - यह लगभग असीमित है. इसमें ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन और कोई उच्च-स्तरीय रेडियोधर्मी अपशिष्ट नहीं है. लेकिन नवीनतम सफलता का अर्थ है कि संलयन एक सपना नहीं है."

क्यों बनाए जा रहे ये नकली सूरज
वैज्ञानिकों के मुताबिक 'असीमित' संलयन ऊर्जा की दौड़ में दुनिया के गैस संकट को हल करने के लिए ये 'कृत्रिम सूरज' बनाए जा रहे हैं.  वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि परमाणु संलयन रिएक्टरों से लगभग असीमित स्वच्छ ऊर्जा हासिल करने के वे काफी करीब पहुंच गए हैं. 

कहां-कहां प्रयोग सफल
इससे पहले ऑक्सफोर्ड के पास जेट परमाणु संलयन रिएक्टर ने 10,000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन किया है.  फरवरी में यूके स्थित एक टीम ने 150 मिलियन डिग्री पर निरंतर संलयन के साथ विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, एक वैश्विक दौड़ में बढ़त हासिल कर ली जिसमें चीन, अमेरिका और जेफ बेजोस जैसे टाइकून भी शामिल हैं. 

ब्रिटेन में कैसे हो रहा प्रयोग
ब्रिटेन और पूरे यूरोप के 4,800 से अधिक वैज्ञानिक ऑक्सफोर्ड के पास एबिंगडन में एक प्रायोगिक रिएक्टर, संयुक्त यूरोपीय टोरस या जेट पर काम करते हैं. यह सूर्य के कोर की तुलना में दस गुना अधिक गर्म है. इसने 59 मेगाजूल ऊर्जा का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 

कैसे निकली है अनंत ऊर्जा
फ्यूजन रिएक्टर हाइड्रोजन को प्लाज्मा में उबालकर काम करते हैं, एक ऐसी स्थिति जो इतनी गर्म होती है कि हीलियम नाभिक बनाने के लिए प्रोटॉन को एक साथ तोड़ते हैं. यह वही प्रक्रिया है जो हमारे सूर्य सहित हर तारे के केंद्र में होती है - और एच-बम में भी. फ्यूज़न परमाणु विखंडन की तुलना में ईंधन के वजन से चार गुना अधिक ऊर्जा जारी करता है - यूरेनियम जैसे भारी परमाणुओं को विभाजित करता है - और जीवाश्म ईंधन को जलाने की तुलना में चार मिलियन गुना अधिक ऊर्जा पैदा करता है. वहीं यह ईंधन हाइड्रोजन से बना है, ब्रह्मांड में सबसे प्रचुर मात्रा में पदार्थ है, और सैद्धांतिक रूप से कोई रेडियोधर्मी अपशिष्ट नहीं है.

पिछले 70 वर्षों से वैज्ञानिकों को जिस चुनौती ने हराया है, वह यह है कि कोई भी यंत्र किसी पदार्थ को इतना अधिक तापमान पर नहीं रख सकता है कि संलयन हो सके. इसे हल करने के लिए, जेईटी एक विशाल डोनट के आकार का कॉइल का उपयोग करता है जिसे टोकामक कहा जाता है जो प्लाज्मा को पक्षों को छूने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र बनाता है.

विज्ञान में मील का पत्थर
वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वे इसे व्यावसायिक उपयोग के लिए बढ़ा सकते हैं, संभावित रूप से जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता को समाप्त कर सकते हैं और ग्लोबल वार्मिंग को उलटने में मदद कर सकते हैं. यूके परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुख्य कार्यकारी प्रोफेसर इयान चैपमैन ने कहा, "इन ऐतिहासिक परिणामों ने हमें उन सभी की सबसे बड़ी वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग चुनौतियों में से एक पर विजय प्राप्त करने के करीब एक बड़ा कदम उठाया है." इंपीरियल कॉलेज लंदन के डॉ मार्क वेनमैन ने कहा: "इसका मतलब है कि संलयन ऊर्जा वास्तव में दूर भविष्य का सपना नहीं है.  ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, रूस, जापान और अमेरिका सहित इस परियोजना पर सहयोग करने वाले 35 देशों में चीन और भारत शामिल हैं.

ये भी पढ़िए- दुनिया का सबसे पुराना दिल मिला, 38 करोड़ साल पुराने जीवाश्म में था कैद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़