किसानों से पानी खरीदेगी सरकार, इस देश ने सूखे से निपटने के लिए बनाया अनोखा प्लान

किसान नदियों तथा जल स्रोतों से कितना पानी ले सकते हैं, इस बात को लेकर दशकों से कानूनी लड़ाई जारी है. अगर राज्य के अधिकारियों के पास ये अधिकार (वरिष्ठ जल अधिकार) होंगे, तो वे मछलियों की विलुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के लिए नदियों में पानी छोड़ पाएंगे. 

Written by - Mohd Maqusood Khan | Last Updated : Jun 7, 2022, 06:11 PM IST
  • सीनेट ‘‘वरिष्ठ जल अधिकार’’ के लिए 1.5 अरब डॉलर तक खर्च करेगी
  • कैलिफोर्निया पिछले दो दशकों से अधिक समय से सूखे की चपेट में है
किसानों से पानी खरीदेगी सरकार, इस देश ने सूखे से निपटने के लिए बनाया अनोखा प्लान

सैकरामेंटो (अमेरिका): अमेरिका के कैलिफोर्निया में सूखे की गंभीर समस्या से निपटने के लिए सरकार नए प्लान पर काम कर रही है. कैलिफोर्निया के सांसदों ने किसानों से जल अधिकार हासिल करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है. प्रस्ताव के अनुसार, सीनेट ‘‘वरिष्ठ जल अधिकार’’ हासिल करने के लिए 1.5 अरब डॉलर तक खर्च करेगी. 

दशकों से कानूनी लड़ाई जारी
कैलिफोर्निया में किसान नदियों तथा जल स्रोतों से कितना पानी ले सकते हैं, इस बात को लेकर दशकों से कानूनी लड़ाई जारी है. यह अधिकार किसानों को अपनी फसल उगाने के लिए राज्य की नदियों और जल स्रोतों से जितना आवश्यक हो, उतना पानी लेने की अनुमति देता है. 

अब क्या होगा
अगर राज्य के अधिकारियों के पास ये अधिकार (वरिष्ठ जल अधिकार) होंगे, तो वे मछलियों की विलुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के लिए नदियों में पानी छोड़ पाएंगे. कैलिफोर्निया पिछले दो दशकों से अधिक समय से सूखे की चपेट में है, जिस कारण राज्य की जल प्रणाली का अध्ययन किया जा रहा है और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि बेहद शुष्क मौसम में जल की स्थिर आपूर्ति कैसे सुनिश्चित की जाए. 

सरकार कम फसल उगाने के लिए देगी पैसे
इसमें एक अन्य प्रस्ताव भी शामिल है, जिसके तहत पानी बचाने के वास्ते कम फसल उगाने के लिए किसानों को पैसे दिए जाएंगे. आंकड़ों के अनुसार, राज्य के लगभग 98 प्रतिशत हिस्से में गंभीर सूखे की स्थिति है. 

ये भी पढ़िए- रेस्टोरेंट में काम करने वाली लड़की कैसे पहुंचीं अंतरिक्ष में, जानें कात्या की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़