'ग्रैंडपा गैंग' का अपराध आया सामने, शामिल हैं 69 से लेकर 88 साल तक के बुड्ढे, जेल में हुई थी मुलाकात

Grandpa Gang: जापान में 'ग्रैंडपा गैंग' (दादाओं का गिरोह से पहचाने) के नाम से जाने जाने वाले तीन बुजुर्ग पुरुषों ने कई डकैतियों को अंजाम दिया, जिससे वे चर्चा का विषय बन गए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 26, 2024, 03:53 PM IST
  • अपराध 2.1% से बढ़कर 22% तक हो गया
  • जेल में मिले लोगों ने बनाया गैंग
'ग्रैंडपा गैंग' का अपराध आया सामने, शामिल हैं 69 से लेकर 88 साल तक के बुड्ढे, जेल में हुई थी मुलाकात

Grandpa Gang in Japan: जापान हाल ही में एक ऐसे अपराध की कहानी में उलझा हुआ है, जो एक बहुत अच्छी थ्रिलर स्क्रिप्ट जैसी है. दरअसल कई डकैतियों में शामिल तीन बुजुर्ग पुरुषों ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है. यही कारण है कि 69 से 88 वर्ष की आयु के पुरुषों वाले इस समूह को जापान में 'ग्रैंडपा गैंग' के रूप में जाना जा रहा है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, 88 वर्षीय हिदेओ उमिनो, 70 वर्षीय हिदेमी मात्सुडा और 69 वर्षीय केनिची वतनबे पहली बार जेल में सजा काटते समय एक-दूसरे से मिले थे. उन पर रिहा होने के बाद कई चोरी की साजिश रचने का आरोप है. मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने उन्हें एक कोड नाम 'G3S' दिया, जो 'ग्रैंडपा' के लिए जापानी शब्द का एक मजेदार संकेत है.

समाचार पोर्टल के अनुसार, तीनों पर होक्काइडो की राजधानी साप्पोरो में कई सारी चोरी करने का आरोप हैं. मई में अपनी पहली चोरी के दौरान, उन्होंने एक खाली घर में से 200 येन (लगभग 109 रुपये) और 10,000 येन (लगभग 5,450 रुपये) मूल्य की व्हिस्की की तीन बोतलें चोरी कीं. अगले महीने, उन पर उसी जिले में एक और खाली घर में लूटपाट करने का आरोप लगा, जिसमें लगभग एक मिलियन येन (लगभग 5.45 लाख रुपये) मूल्य के 24 गहने चोरी हुए.

उनकी गतिविधियां तब प्रकाश में आईं जब दूसरी चोरी जिनके यहां हुई, वहां के मालिक ने अधिकारियों से शिकायत की. पुलिस ने कैमरा फुटेज और कुछ चोरी की वस्तुओं को जहां बेचा गया, उनसे संदिग्धों का पता लगाया. जांचकर्ताओं ने बुजुर्ग संदिग्धों की भूमिकाओं को उजागर किया, जहां माना गया सबसे बड़े उमिनो ने चोरी को लीड किया, मात्सुडा ने ड्राइवर की भूमिका निभाई और सबसे कम उम्र के वतनबे ने चोरी की वस्तुओं को रखा.

क्राइम रेट में हुई भारी वृद्धि
बुजुर्ग तीनों व्यक्तियों की गिरफ्तारी ने सोशल मीडिया पर एक चर्चा को जन्म दिया. SCMP के अनुसार, लोगों की प्रतिक्रियाएं फनी भी थी और लोग इनके बारे में जानना भी चाहते थे कि कैसे इनती उम्र में भी चोरी कर रहे हैं. जापानी पुलिस ने कहा कि हाल के वर्षों में बुजुर्गों द्वारा किए गए अपराधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों से जुड़े अपराधों का प्रतिशत जो 1989 में 2.1% था, वह 2019 तक बढ़कर 22% तक हो गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़