अमेरिकाः लंबी उठापटक के बाद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुने गए रिपब्लिकन नेता मैक्कार्थी

इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ने 435 सदस्यीय सदन में 222 सीट जीती थीं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी ने 212 सीट जीती थीं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2023, 04:05 PM IST
  • जानिए कौन हैं केविन मैक्कार्थी
  • कई राउंड की वोटिंग में पीछे रहे मैक्कार्थी
अमेरिकाः लंबी उठापटक के बाद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुने गए रिपब्लिकन नेता मैक्कार्थी

वाशिंगटनः अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के नेता केविन मैक्कार्थी को शनिवार को ऐतिहासिक 15वें चरण के मतदान में अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा का अध्यक्ष चुन लिया गया, जिससे देश में पिछले कुछ समय से पैदा गतिरोध खत्म हो गया है. मैक्कार्थी (57) डेमोक्रेटिक पार्टी की 82 वर्षीय नैंसी पेलोसी का स्थान लेंगे जो आठ नवंबर को हुए मध्यावधि चुनाव के बाद सदन में बहुमत खो बैठी थीं.

लंबी उठापटक के बाद जीते मैक्कार्थी
इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ने 435 सदस्यीय सदन में 222 सीट जीती थीं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी ने 212 सीट जीती थीं. मैक्कार्थी ने 15वें चरण तक चले मतदान में 216 वोट हासिल किए जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के 52 वर्षीय हकीम सेकोउ जेफरीज को 212 वोट मिले. रिपब्लिकन सांसद अपनी पार्टी के छह बागियों के मतदान के लिए उपस्थित होने के बाद ही बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने पर कामयाब रहे. 

प्रतिनिधि सभा के 55वें अध्यक्ष बने
मैक्कार्थी प्रतिनिधि सभा के 55वें अध्यक्ष होंगे. राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रतिनिधि सभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर मैक्कार्थी को बधाई दी और कहा कि यह वक्त जिम्मेदारीपूर्वक शासन करने का है. उन्होंने मैक्कार्थी के चुनाव के तुंरत बाद एक बयान में कहा 'यह जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से शासन करने और यह सुनिश्चित करने का वक्त है कि हम अमेरिकी परिवारों के हितों को पहले रखें.'

जो बाइडेन ने दी बधाई
राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि सदन का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर केविन मैक्कार्थी को बधाई देता हूं. अमेरिकी लोग अपने नेताओं से इस तरीके से शासन करने की उम्मीद करते हैं जिससे किसी भी चीज से ऊपर उनकी जरूरतें रहें और हमें अभी यही करने की आवश्यकता है. बाइडेन ने कहा कि वह रिपब्लिकन के साथ काम करने के लिए तैयार हैं और मतदाताओं ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वे रिपब्लिकन से उनके साथ काम करने के लिए तैयार रहने की उम्मीद करते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़