Iran Vs Israel: सेना, टैंक, विमान... ईरान और इजरायल में युद्ध के आसार, जानें किसमें कितना दम?

Iran Vs Israel Power: तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. ईरान के सर्वोच्च नेता ने इजराइल से बदला लेने की बात कही है. दोनों देशों के बीच युद्ध के आसार बन गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2024, 09:02 AM IST
  • हानिया की मौत से ईरान आग-बबूला
  • बदला लेने की बात कही जा रही है
Iran Vs Israel: सेना, टैंक, विमान... ईरान और इजरायल में युद्ध के आसार, जानें किसमें कितना दम?

नई दिल्ली: Iran Vs Israel Power: ईरान और इजरायल के बीच तनातनी वाली स्थिति पैदा हो गई है. हमास चीफ इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी में हत्या हुई. वह यहां राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में आया था. आधिकारिक रूप से वह ईरान का राजकीय मेहमान था. लेकिन दावा है कि इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने यहीं उसको मार दिया. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने हानिया का बदला लेने की बात कही है. 

हानिया की मौत का बदला लेगा इजराइल?
मौत से पहले इस्माइल हानिया की ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई से मुलाकात हुई थी. खामेनेई ने कहा है- 'इस्माइल हनिया ईरान के प्रिय मेहमान थे. यहां की जमीन पर उनकी हत्या कर दी गई. इसलिए बदला लेना हमारा कर्तव्य है. अपराधी यहूदी शासन (इजराइली सरकार) ने इस्माइल हनिया की हत्या कर अपनी सजा के लिए जमीन तैयार कर ली है.' ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने भी कहा कि इजराइल ने जो किया है उसके लिए कठिन और दर्दनाक सजा दी जाएगी.

हानिया की मौत ने दरार बढ़ाई
हानिया की मौत ने दोनों देशों के बीच की दरार को और बढ़ा दिया है. इससे पहले सीरिया में इजराइली सैनिकों ने ईरानी वाणिज्यिक दूतावास को टारगेट किया था. हमले में ईरान का एक टॉप कमांडर भी मरा था. दोनों देशों के बीच तब से ही युद्ध के आसार बने हुए हैं.

किसके पास कितनी ताकत?
मिलिट्री फोर्स : ईरान की मिलिट्री फोर्स दुनिया में 14वें नंबर पर, जनकी इजरायल की फोर्स 17वें नंबर पर है.
सैनिक: ईरान के 11.80 लाख सैनिक, जबकि इजरायल के पास 6.70 लाख सैनिक हैं.
वायुसैनिक: ईरान के पास 42 हजार वायुसैनिक, इजरायल के पास 89 हजार वायुसैनिक हैं.
विमान और टैंक: ईरान के पास 551 लड़ाकू विमान और 1996 टैंक, जबकि इजराइल के पास 612 लड़ाकू विमान और 1370 टैंक हैं.
जनसंख्या: ईरान की कुल आबादी 8.75 करोड़, इजराइल के मुकाबले 90 लाख ज्यादा है.

इजरायल के दुश्मन लगातार बढ़ रहे
इजरायल के दुश्मन लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक तरफ फिलिस्तीन से दुश्मनी है, दूसरी तरफ हमास और हिजबुल्लाह से लड़ रहे. अब ईरान से भी संबंध और बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में इजरायल के सारे दुश्मन एक हो जाएंगे तो यह बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- सुसाइड बॉम्बिंग का मास्टर, मोसाद के जहर से भी नहीं मरा... अब ये शख्स बन सकता है हमास का नया चीफ!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़