इंसान होगा अमर, वैज्ञानिकों ने खोजा अनंत आयु वाली जेलिफिश का रहस्य

अद्वितीय जेलीफ़िश विज्ञान में एक सफलता से मनुष्य 'अमर' बन सकता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह जेलिफिश Turritopsis Dohrnii अमरता की श्रेणि में रखी जा सकती है क्योंकि यह तब तक जिंदा रहती है जब तक वह चाहती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2022, 10:36 AM IST
  • स्पेन के एक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक समूह ने खोज की
  • ओविएडो विवि में जैव रसायन और आण्विक जीवविज्ञान विभाग का शोध
इंसान होगा अमर, वैज्ञानिकों ने खोजा अनंत आयु वाली जेलिफिश का रहस्य

लंदन: लंबे जीवन और अमरता का चाह रखने वाले मनुष्यों के लिए खुशखबरी है. वैज्ञानिकों ने मनुष्य को अमर बनाने का एक जरिया खोजा है. उन्होंने एक जेलिफिश पर शोध कर कई नए खुलासे किए हैं. इस जेलिफिश का नाम है Turritopsis Dohrnii. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह जेलिफिश अमरता की श्रेणि में रखी जा सकती है क्योंकि यह तब तक जिंदा रहती है जब तक वह चाहती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस जेलिफिश के विज्ञान मदद से मनुष्य की अमरता का रास्ता भी खोजा जा सकता है. 

स्पेन के वैज्ञानिकों की खोज
स्पेन के एक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक समूह ने उम्र को कम करने वाली अमर जेलिफ़िश के पीछे के रहस्यों को उजागर करने में कामयाबी हासिल की है. स्पेन में ओविएडो विश्वविद्यालय में जैव रसायन और आण्विक जीवविज्ञान विभाग की एक टीम यह खोज कर रही है. 

कैसे अमर है यह जीव
अमर जेलिफ़िश, जिसे ट्यूरिटोप्सिस दोहरनी के नाम से जाना जाता है, में वयस्क जीवन से वापस लार्वा चरणों में जाने की क्षमता है. बीमारी या मार कर इसे नष्ट कर सकता है, लेकिन यह उम्र बढ़ने को उलटने की क्षमता रखता है और वास्तव में तब तक जीवित रहता है जब तक वह चाहता है. प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित इस अध्ययन को कंपेरेटिव जीनोमिक्स ऑफ मॉर्टल एंड इम्मोर्टल निडेरियन्स अनवील्स नोवेल कीज बिहाइंड रिजुवेनेशन कहा जाता है.

शोध के लिए विशिष्ट डीएनए भागों को अलग-थलग कर दिया गया था. बहुत लंबी रिपोर्ट को सारांशित करने के लिए, वैज्ञानिकों ने अमर जेलिफ़िश को लिया और इसकी तुलना लगभग सटीक जेलीफ़िश से की. उन्होंने जीनोम को अनुक्रमित किया और डीएनए के सटीक हिस्से को अलग करने में कामयाब रहे - उम्र को कम करने वाली जेलीफ़िश - जिसे मेटाज़ोन भी कहा जाता है - खुद को एक बहुत ही युवा संस्करण में बदलने के लिए उपयोग करता है.

वैज्ञानिको के मुताबिक "ट्यूरिटोप्सिस डोहरनी एकमात्र मेटाज़ोन है जो अपने मेडुसे पुनरुत्पादन के बाद बार-बार कायाकल्प करने में सक्षम है, जैविक अमरता पर इशारा करता है और उम्र बढ़ने की हमारी समझ को चुनौती देता है. "हमने प्रतिकृति, डीएनए मरम्मत, टेलोमेयर रखरखाव, रेडॉक्स पर्यावरण, स्टेम सेल आबादी और इंटरसेलुलर संचार से जुड़े जीनों के वेरिएंट और विस्तार की पहचान की है. वे मनुष्यों के समान डीएनए के कुछ हिस्सों को खोजने में भी कामयाब रहे, जिसका अर्थ है कि यह - अब से कई दशकों बाद - संभवतः मनुष्यों में उम्र बढ़ने को उलटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, या कई बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकता है जो हम वर्तमान में नहीं कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  भारतीय मूल की बेटियों के हाथ ब्रिटेन की सुरक्षा, प्रीति के बाद अब सुएला बनेंगी गृह मंत्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़