Explainer: ये देश नागरिकों से नहीं लेते TAX, फिर कैसे दौड़ाते हैं अपनी इकॉनोमी?

Tax Free Countries Economy: दुनिया में करीब 16 देश ऐसे हैं, जहां पर टैक्स नहीं वसूला जाता. यानी कि लोग जितना कमाते हैं, उतना उनके अकाउंट में आ जाता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन देशों की इकॉनोमी चलती कैसे है?

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jul 23, 2024, 01:49 PM IST
  • इंपोर्ट ड्यूटी अधिक वसूली जाती है
  • टूरिज्म से भी आता है अच्छा-खासा पैसा
Explainer: ये देश नागरिकों से नहीं लेते TAX, फिर कैसे दौड़ाते हैं अपनी इकॉनोमी?

नई दिल्ली: Tax Free Countries Economy: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 बजट का पहला बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने न्यू टैक्स रिजीम में कई बदलाव किए हैं. इसके बाद से टैक्स वसूली  परफिर से चर्चा होने लगी. दरअसल, दुनिया के करीब 16 देश ऐसे हैं जो अपने नागरिकों से टैक्स नहीं वसूलते हैं. ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है कि बिना टैक्स लिए इन देशों की इकॉनोमी कैसे चलती है? 

इन 16 देशों में नहीं लिया जाता टैक्स 
दुनिया के 16 देशों के नागरिकों को अपनी सरकार को में टैक्स नहीं देना पड़ता. इनमें बहामास, बहरीन, ओमान, कतर, बरमुडा, ब्रूनेई, केमन द्वीपसमूह, कुवैत, मालदीव, मोनाको नऊरू, संत किट्ट्स और नेविस, सोमालिया, वेस्टर्न सहारा, संयुक्त अर्ब अमीरात और वानुअतु शामिल हैं. 

सेल्फ वर्किंग मॉडल अपना रहे
इनमें से कुछ देश सेल्फ वर्किंग मॉडल पर भी काम करते हैं. जैसे हमारे देश में सरकारी दफ्तर की मरम्मत का काम सरकार करती है. लेकिन कुछ देशों में ऐसी प्रणाली है कि जो लोग उस दफ्तर में काम कर रहे हैं, वे ही उसे चलाने के लिए भी खर्चा करेंगे. लिहाजा, उनका टैक्स नहीं कटता, क्योंकि वे अपने पैसों से पहले ही आसपास के विकास में योगदान दे चुके हैं. 

ऐसे चलती हैं यहां की इकॉनोमी 

अधिक इंपोर्ट ड्यूटी: ये देश टैक्स वसूली की बजाय अन्य तरीकों से कमाई करते हैं. इन देशों में Import Duty बाकियों के मुकाबले अधिक है. मतलब जो भी सामान देश के अंदर आता है, उस पर मोटा टैक्स वसूला जाता है. इन देशों में बाहर से जो भी प्रोडक्ट आते हैं, वो महंगे होते हैं. 

पर्यटन से कमाई: इसके अलावा, यहां पर ये देश कमाई के लिए टूरिज्म से भी अच्छी-खासी कमाई होती है. देश में घूमने से लेकर वापस जाने तक के लिए टैक्स वसूला जाता है. जैसे बहामास में लोग घूमने आते हैं तो यहां टूरिज्म से ही इकॉनोमी चलाने का पैसा बन जाता है.

इनडायरेक्ट टैक्स: इन देशों की सरकार कमाई से टैक्स नहीं काटती, बल्कि अप्रत्यक्ष टैक्स वसूलती है. अप्रत्यक्ष टैक्स भारत में भी वसूला जाता है. जैसे- बाजार से खरीदे गए किसी सामान की कीमत का एक तय हिस्सा सरकार के पास जाता है. यही इनडायरेक्ट टैक्स है.

ऑयल एक्सपोर्ट: जो देश टैक्स नहीं वसूलते, इनमें से अधिकतर वे हैं, जो ऑयल का निर्यात कर पैसा कमाते हैं. Oil Export से होने वाली कमाई ने कुवैत जैसे देशों को फ्री-टैक्स कंट्री बना दिया है. ये इकॉनोमी को चलाने का एक अलग मॉडल है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, जानें किसको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़