Optical Illusion: जानें कितने जीनियस हैं आप, इन तस्वीरों में खोजें 5 अंतर

Optical Illusion Challenge: एक नजर में ये समझना मुश्किल होगा इन दो तस्वीरों में एक या दो नहीं 5 अंतर हैं. अगर आपने 20 सेकंड में इन 5 अंतर को तलाश लिया, तो मानिए आप जीनियस हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 11:55 PM IST
  • एक जैसी दिख रही इन तस्वीरों में हैं पांच अंतर
  • जिन्हें खोजना सामान्य इंसान के बस की बात नहीं
Optical Illusion: जानें कितने जीनियस हैं आप, इन तस्वीरों में खोजें 5 अंतर

Optical Illusion Spot Difference Photo: वैसे तो आप कई तरह से अपने आईक्यू लेवल का टेस्ट कर सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसे दिमाग वाले खेल आते रहते हैं, जिससे आपको ये समझने में मदद मिलती है कि आप कितने जीनियस हैं. इसी तरह की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 5 अंतर हैं. हालांकि इन अंतरों को तलाशने में लोगों को काफी वक्त लग जाता है. आप कितने जीनियस हैं और आपका दिमाग कितनी तेज काम करता है, इसकी टेस्टिंग आप भी कर के देख लीजिए.

20 सेकंड में 5 अंतर तलाशने का चैलेंज
नीचे दी हुई तस्वीर को ध्यान से देखिए, एक टाइमर स्टार्ट कीजिए और एक तरह की दिखने वाली इन दो तस्वीरों के बीच 5 अंतर को तलाश करना शुरू कीजिए. अगर आपने महज 20 सेकंड में 5 अंतरों को तलाश लिया, तो इसका मतलब है कि आप जीनियस यानी प्रतिभावान के पैमाने पर खरे उतरते हैं.

अगर आपने दोनों तस्वीरों के अंतरों को 25 सेकंड में तलाश लिया, तो इसका मतलब कि आप तेज तर्रार तो हैं, लेकिन जीनियस से थोड़ा सा कम की कैटेगरी में आते हैं. वहीं अगर आपको इन 5 अंतरों को तलाशने में 5 सेकंड से अधिक का वक्त लगता है, तो इसका मतलब ये है कि आपको खुद पर काम करने की आवश्यकता है.

जानें इन दो तस्वीरों में कौन-कौन 5 अंतर हैं
भले ही ये दोनों तस्वीरें एक जैसी दिख रही हों, लेकिन ये आंखों को धोखा देने वाला दृश्य है. इसे देख कर हर कोई कन्फ्यूज हो जाएगा कि दोनों एक ही तस्वीर है. मगर ऐसा नहीं है. आपको इन दोनों तस्वीरों के बीच के 5 अंतरों के बारे में बताते और दिखाते हैं.

पहला अंतर). सबसे पहले इस लड़की के बालों को देखिए, जो इसके हाथ के उपर आ रहे हैं. पहली तस्वीर में लड़की के हाथ पर बाल है, तो दूसरी तस्वीर में ये बाल बिखरे नहीं हैं.

दूसरा अंतर). लड़की के कंधे को अगर आप ध्यान से देखेंगे तो समझ आएगा कि एक तस्वीर में कपड़ा उसके कंधे को ढका हुआ है, तो वहीं दूसरी तस्वीर में कपड़ा थोड़ा सा छोटा है.

तीसरा अंतर). लड़की ने जिन किताबों पर हाथ रखा हुआ है, उसके ठीक बगल में एक कलम रखा हुआ है. दोनों तस्वीरों को गौर से देखेंगे, तो समझ आएगा कि दोनों कलम का रंग अलग-अलग है.

चौथा अंतर). लड़की के बगल में एक खरगोश दिखाई दे रहा है. दोनों तस्वीरों में बैठे खरगोश की आंखों को देख कर समझ आएगा कि दोनों की आंखों में अंतर है.

पांचवां अंतर). खरगोश ने जिस नीले रंग की किताब पर एक पैर रखा है, उस पर लाइन बनी हुई है. एक तस्वीर में उस किताब पर 3 लाइन हैं, तो दूसरी तस्वीर में इस किताब पर 4 लाइन हैं.

अगर आप इस तरह के अंतरों को पहचानने में एक्सपर्ट हैं और जो-जो अंतर हमने आपको बताया वो आपने महज 20 सेकंड में तलाश लिया था, तो निश्चित तौर पर आप किसी जीनियस से कम नहीं हैं. भले ही इन तस्वीरों में बारीक सा अंतर था, लेकिन इस तरह के खेल से आपके दिमाग की कसरत होती रहती है.

इसे भी पढ़ें- स्कूल गर्ल ने क्लास के बाहर किया इतना खतरनाक डांस, देखता रह गया जमाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़