Vastu Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये अशुभ पौधे, बर्बादी से नहीं बचा पाएगा कोई

Vastu Tips: अक्सर लोग घरों में सजावट के तौर पर कई बार तरह के छोटे-बड़े पेड़ पौधे लगा देते हैं, जिनसे कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा निकलती है. वास्तु शास्त्र में इन पौधों को घर पर लगाने की मनाही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2022, 06:30 PM IST
  • अशुभ परिणाम देते हैं ये पैधे
  • बर्बादी का बन सकते हैं कारण
Vastu Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये अशुभ पौधे, बर्बादी से नहीं बचा पाएगा कोई

नई दिल्ली: आजकल घरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अक्सर लोग कई तरह के छोटे-छोटे पेड़- पौधे बालकनी या घर के मुख्य द्वार पर लगा देते हैं. देखने में तो ये पौधे बेहद आकर्शक लगते हैं और इनमें से तो कुछ वातावरण को शुद्ध रखने में भी मदद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इनकी वजह आपको अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. वास्तु सास्त्र के अनुसार, अगर इन पैधों को सही जगह लगाया जाए तो यह आपकी किस्मत को चमका भी सकते हैं. 

बोनसाई पौधों को भी घर में रखने का चलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन ये पौधे घर के लोगों की प्रगति में बाधा बन सकते हैं. अगर आप ने भी घर में पौधे लगाए हैं या लगाने की सोच रहे हैं, तो पहले जान लीजिए कि कौन से पौधे शुभ होते हें, जिन्हें घर में लगाना चाहिए और किन पौधों को घर के बाहर लगाना चाहिए। 

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व है. जिस घर में तुलसी के पौधे की विधिवत पूजा-अर्चना होती है उस घर में लक्ष्मी का वास होता है. तुलसी के पौधे को हमेशा ईशान कोण में लगाना चाहिए. 

आंवला
घर में आंवले का पेड़ पूर्व दिशा में हो तो यह आपके लिए अति लाभकारी होता है। घर में कष्ट के निवारण हेतु आंवले का पेड़ लगाना चाहिए।

शमी
शमी के पौधे का संबंध शनि ग्रह से होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पेड़ को घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए ताकि इसकी छाया घर पर नहीं पड़े.

कैक्टस
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. कांटेदार पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलते हैं और बीमारियों की संभावना बनी रहती है.

बबूल
बबूल का पौधा कभी भी घर के आसपास भी नहीं लगाना चाहिए. यह घर में झगड़ों और बिमारी का कारण बनता है.

इमली
इमली का पेड़ देखने में तो कापी आकर्शक लगता है, लेकिन इसे घर के पास लगाने से बचना चाहिए. मान्यता है कि इमली के पेड़ पर आत्माओं का वास होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

यह भी पढ़िए- सच्चा प्यार पाने के असरदार टोटके और उपाय, झट से दूर हो जाएगा अकेलापन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़