30 साल की उम्र से पहले लड़कियां इन चीजों से बना लें दूरी, जीवनभर नहीं होगी कोई परेशानी

30 की उम्र की शुरुआत में महिलाओं में पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक आम शिकायत है.  इसके कारण काम, व्यायाम और घरेलू कामों सहित रोज के कामों  पर प्रभाव पड़ता है. इसके लिए महिलाएं अच्छी पोजीशन में बैठे , नियमित व्यायाम करें और भारी सामान उठाने से बचें यह सभी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से बचने के कुछ आम उपाय है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2023, 08:00 PM IST
  • कामकाजी महिलाओं में यह आम समस्या है
  • 30 की उम्र में रखें इन बातों का ख्याल
30 साल की उम्र से पहले लड़कियां इन चीजों से बना लें दूरी, जीवनभर नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्ली: अगर आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो इन दर्द के कारणो की सही जानकारी लेकर अच्छा इलाज करने में मदद मिल  सकती है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से 30 की उम्र में महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो सकता है.
लगातार बैठे रहने से 
पीठ के निचले हिस्से में दर्द का सबसे आम कारणों में से लगातार बैठे रहना है. लंबे समय तक झुककर बैठने या खड़े रहने से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे कमर दर्द शुरू हो सकता है. जो महिलाएं डेस्क जॉब करती हैं , उनमें इस प्रकार के दर्द की संभावना अधिक होती है. 
मांसपेशियों में खिंचाव या चोट 
पीठ के निचले हिस्से में दर्द का एक और कारण मांसपेशियों में खिंचाव या चोट है.  ऐसा तब हो सकता है जब पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां बहुत अधिक खिंच जाती हैं या उन पर अधिक दवाब दिया जाता है.  ऐसा भारी सामान उठाने, अचानक हिलने-डुलने या खेल में चोट लगने के कारण होता है.
गर्भावस्था
गर्भावस्था महिलाओं में पीठ के निचले हिस्से में दर्द का एक और आम कारण है.  जैसे-जैसे गर्भ में बच्चा बड़ा होता है, वह पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों और नसों पर दबाव डालता है, जिससे कमर दर्द बढ़ता है.  गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के असंतुलन के कारण भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है.
फाइब्रॉएड
फाइब्रॉएड जो गर्भाशय में विकसित होता है.  वे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, साथ ही भारी मासिक धर्म, अनियमित मासिक धर्म और सेक्स के दौरान दर्द का कारण बन सकते हैं.
ओवेरियन सिस्ट 
ओवेरियन सिस्ट तरल पदार्थ से भरी थैली होती हैं जिसमें अंडे बनते हैं. वे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, साथ ही पेट में दर्द, सूजन, जलन पैदा कर सकते हैं. 
पेल्विक सूजन बीमारी
पेल्विक सूजन की बीमारी प्रजनन अंगों का एक संक्रमण है.  इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है, साथ ही पेट में दर्द, बुखार और पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़