आपकी वेट लॉस जर्नी में रुकावट डाल सकती हैं ये 4 गलतियां, अनजानें में भी न करें भूल

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कम करने के लिए अगर आप लाख कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपको कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है तो शायद आप ये गलतियां कर रहे होंगे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 06:36 PM IST
  • वजन कम करने के लिए भरपूर पिएं पानी
  • वेट लॉस जर्नी में रुकावट डालती है ये गलती
आपकी वेट लॉस जर्नी में रुकावट डाल सकती हैं ये 4 गलतियां, अनजानें में भी न करें भूल

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: अनहेल्दी डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कई लोगों का मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है. आजकल ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान हैं. वेट कंट्रोल करने के लिए की लोग जिम, योगा और कई तरह के डाइट रुटीन को फॉलो करते हैं, हालांकि इसके बवजूद भी कुछ लोगों के लिए वजन कम करना खून-पसीना एकसाथ बहाने जैसा हो जाता है. लाख कोशिश के बावजूद भी अगर आप अपना वेट कम नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपनी वेट लॉस जर्नी में ये गलतियां जरूर कर रहे होंगे.  

वेट लॉस जर्नी में रुकावट डालने वाली गलतियां

भूखे पेट घर से निकलना 
वजन कम कर रहे कुछ लोग कभी-कभी बिना खाए ही घर से बाहर ऑफिस या मार्केट चले जाते हैं. बता दें कि भूखे पेट बाहर निकलने पर आपको अचानक भूख लग सकती है. इससे आप अपने आस-पास मौजूद कुछ भी खा सकते हैं. इससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है. हमेशा कुछ हेल्दी खाकर ही घर से बाहर निकलें.  

कई घंटो तक एक ही जगह बैठना 
ज्यादातर 9-6 घंटे की जॉब करने वाले लोग ये गलती करते हैं. ऐसा करने से शरीर में सही से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है और वेट लॉस में भी रुकावट होता है. इसलिए हर 1 घंटे में मूवमेंट जरूर करें. इससे आप खुद भी एक्टिव रहेंगे. 

प्रोटीन का सेवन कम करना 
कई लोग वजन कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन बंद कर देते हैं. बता दें कि प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. आप डाइट में पर्याप्त प्रोटीन ले सकते हैं. 

पर्याप्त पानी नहीं पीना
कम पानी पीने से हमें भूख भी ज्यादा इससे लगती है. इसके चलते कई लोग खूब सारा खाना खा लेते हैं. ऐसे में अगर ाप वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त पानी जरूर पिएं. इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है और ब्लड फ्लो भी बढ़ता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- सर्दियों में चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर खाएं ये लाल रोटी, बेहद सिंपल है रेसिपी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़