Weight gain in winter: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है वजन? जानें कारण

सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह पराठा खाना हर किसी को पसंद होता है. ठंड के मौसम में अधिकतर लोगों का वजन बढ़ जाता है. आज हम इस लेख में आपको बताएंगे सर्दियों के मौसम में वजन क्यों बढ़ जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 10, 2022, 03:13 AM IST
  • विंटर सीजन में क्यों बढ़ता है आपका वजन?
  • क्या आपको भी सुबह पराठा खाना है पसंद?
Weight gain in winter: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है वजन? जानें कारण

नई दिल्ली: सर्दियों अधिकतर लोगों को पसंद होता है. ठंड के मौसम में लोगों को फूड क्रेविंग्स काफी होती है. वहीं ठंड के मौसम में लोगों का खानपान में भी बदलाव आ जाता है. गर्मियों के मुकाबले सर्दियों के मौसम में लोग गरमा-गरम गाजर का हलवा और चाय पीना काफी पसंद होता है. सुबह-सुबह पराठे खाने का आनंद ही कुछ और होता है. इस मौसम में अधिकतर लोगों को वजन बढ़ जाता है. कई बार लोगों को समझ नहीं आता है कि सर्दियों के मौसम में वजन क्यों बढ़ जाता है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है. सर्दियों के मौसम में अचानक वजन बढ़ जाता है. आज हम इस लेख में आपको बताएंगे सर्दियों के मौसम में वजन क्यों बढ़ जाता है.

जरूरत से ज्यादा कैलोरी सेवन
विंटर में वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है कि इस मौसम में जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना. इस मौसम में फूड क्रेविंग काफी अधिक होती है. वहीं सर्दियों में मीठा और फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन किया जाता है. मीठा और फ्राइड फूड्स में अधिक कैलोरी होती है. वहीं सर्दियों के मौसम में लोग एक्सरसाइज भी कम करते हैं जिसकी वजह से भी वजन बढ़ जाता है.

ज्यादा सोना
सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने का एक कारण जरुरत से ज्यादा सोना भी है. सर्दियों के मौसम में किसी का भी बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है. ऐसे में इंसान इस मौसम में जरूरत से ज्यादा सोते हैं. ज्यादा सोने की वजह से हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है. ज्यादा सोने से शरीर सुस्त हो जाता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है.

चाय-कॉफी का सेवन अधिक करना
सर्दियों के मौसम में लोग गर्म-गर्म चाय-कॉफी का अधिक सेवन करते हैं. बार-बार चाय-कॉफी का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है. चाय और कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. बॉडी हिडाइड्रेशन करने की वजह से शरीर का वजन कम करना बेहद मुश्किल होता है.

सीजन अफेक्टिव डिसऑर्डर
विंटर सीजन में अफेक्टिव डिसऑर्डर की वजह से भी वजन बढ़ जाता है. इस डिसऑर्डर की वजह से इंसान खुद को सुस्त महसूस करता है. जिस वजह से एनर्जी का सेवन भी लो हो जाता है. इस मौसम में शरीर को सही से धूप नहीं मिल पाती है जिसका असर सेहत पर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में लोग एक्टिव नहीं रहते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

इसे भी पढ़ें- Periods Myth: जानें पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्यों आता है गुस्सा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़