Weather Update: इस राज्य में 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, कई जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 11 जुलाई तक राज्य के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 8, 2023, 08:13 AM IST
  • मूसलाधार बारिश की जताई जा रही है संभावना
  • अगले 4-5 दिनों तक है बारिश की भारी संभावना
Weather Update: इस राज्य में 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, कई जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्लीः Weather Update: उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 11 जुलाई तक राज्य के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना है.

मूसलाधार बारिश की जताई जा रही है संभावना
वहीं, गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश भर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. 

अगले 4-5 दिनों तक है बारिश की भारी संभावना
राज्य में अगले चार-पांच दिन भारी बारिश की संभावना है. जिसको लेकर 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने लोगों को वीडियो जारी कर विशेष एहतियात बरतने की अपील की है. उत्तराखंड में इस सीजन की भारी बारिश शुरू हो गई है. 

कई राष्ट्रीय राजमार्ग हुए बंद 
मैदान से पहाड़ को जाने वाले कई राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर पहाड़ गिरने और भूस्खलन होने के कारण बंद हो रहे हैं. संबंधित विभागों द्वारा इन सड़कों को खोलने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन कुछ समय तक सड़कें खुलने के बाद फिर कई स्थानों पर अवरुद्ध हो जा रही हैं. 

11 जुलाई तक जताया पूर्वानुमान
इन सबके बीच मौसम विभाग द्वारा 11 जुलाई तक उत्तराखंड के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसने चिंता और बढ़ा दी है. मौसम विभाग की ओर से 11 जुलाई तक राज्य के तकरीबन हर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

जलजमाव की बढ़ सकती है समस्या
मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इस दौरान बिजली गिरने, भूस्खलन होने और मैदानी इलाकों में जलजमाव की समस्या बढ़ सकती है. खासकर मैदानी इलाकों से पहाड़ी इलाकों की ओर जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सभी जिलों में प्रशासन भी सतर्क हो गया है और आपदा सिस्टम को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

ये भी पढ़ेंः 8 आहार, जिनके सेवन से दूरबीन हो जाएगी आपकी आंख

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़